scorecardresearch

Weight Loss: महिलाएं वजन कम करना चाहती हैं तो डाइट में करें ये 5 बदलाव, तेजी से घटेगी चर्बी

नींद की कमी और तनाव की वजह से महिलाएं तेजी से मोटापा की शिकार होती हैं।

Weight Loss: महिलाएं वजन कम करना चाहती हैं तो डाइट में करें ये 5 बदलाव, तेजी से घटेगी चर्बी
वजन कम करने के लिए डाइट में हेल्दी स्नैक्स शामिल करें और वॉक करें। photo-freepik

बढ़ता मोटापा महिलाओं को सबसे ज्यादा खलता है। मोटापा उनकी खूबसूरती में बाधा बनता है, साथ ही सेहत संबंधी कई तरह की परेशानियां भी पैदा करता है। महिलाओं की मसरूफियत ज्यादा होती है, वो कम सोती हैं, तनाव ज्यादा लेती हैं और खान-पान का बिल्कुल ध्यान नहीं रखती, जिसकी वजह से उनका मोटापा बढ़ता है।

एक्सपर्ट की मानें तो महिलाओं में तनाव और नींद की कमी उनका मोटापा तेजी से बढ़ाती है। कई अध्ययनों से पता चलता है कि खराब नींद और तनाव का असर भूख, मेटाबॉलिज्म, शरीर के वजन और पेट की चर्बी पर ज्यादा पड़ता है। अगर महिलाएं अपनी डाइट पर ध्यान दें और खान-पान में सुधार करें तो वो भी अपने बढ़ते मोटापा को कंट्रोल कर सकती है। महिलाएं अपनी दैनिक दिनचर्या में कुछ छोटे बदलाव करके वजन घटा सकती हैं। आइए जानते हैं कि वजन घटाने के लिए महिलाएं कौन-कौन से टिप्स अपना सकती हैं।

वजन कम करना चाहती हैं तो पानी ज्यादा पीएं:

वजन कम करने के लिए पानी पीना सबसे आसान और प्रभावी तरीका है। एक अध्ययन के अनुसार 500 मिली पानी- पीने से 30-40 मिनट के अंदर 30% तक कैलोरी बर्न हो जाती है। अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि भोजन से पहले पानी पीने से वजन कम हो सकता है और कैलोरी की खपत लगभग 13% कम हो सकती है। इसलिए आप पानी का ज्यादा सेवन करें।

प्रोटीन का ज्यादा सेवन करें:

वजन कम करना चाहती हैं तो डाइट में प्रोटीन का सेवन ज्यादा करें। मांस-मुर्गी, समुद्री भोजन, अंडे, डेयरी और फलियां जैसे प्रोटीन वाले फूड हेल्दी डाइट का हिस्सा हैं। कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि प्रोटीन डाइट से भूख कम लगती है। पेट लम्बे समय तक भरा रहता है और मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है।

पर्याप्त नींद लें:

वेट लॉस जर्नी में पर्याप्त नींद भी जरूरी है। कई अध्ययनों से पता चला है कि वजन कम करने के लिए पर्याप्त नींद लेना उतना ही महत्वपूर्ण हो सकता है जितना कि डाइट और एक्सरसाइज जरूरी होती है। महिलाओं में एक अध्ययन से पता चला है कि हर रात कम से कम सात घंटे की नींद लेने और नींद की गुणवत्ता में सुधार करने से वजन घटाने की संभावना 33% बढ़ जाती है।

कॉर्डियों एक्सरसाइज करें:

वजन कम करना चाहती हैं तो जरूरी नहीं है कि आप जिम जाकर घंटों एक्सरसाइज करें। आप कुछ कार्डियों एक्सरसाइज जैसे साइकिलिंग, वॉक, रनिंग और स्वीमिंग करके भी वजन को घटा सकती हैं। एरोबिक एक्सरसाइज बेस्ट कार्डियो एक्सरसाइज है जो अतिरिक्त कैलोरी बर्न करने में और दिल की सेहत को दुरुस्तर रखने में बेहद असरदार साबित होती है।

हेल्दी स्नैक्स से करें वजन कंट्रोल:

भोजन के बाद भूख को शांत करने के लिए हेल्दी स्नैक्स का सेवन करें। वजन कम करने के लिए कम कैलोरी वाले स्नैक्स का चयन करना एक शानदार तरीका है। कम कैलोरी वाले स्नैक्स भूख को शांत करते हैं और पेट को भरते हैं। आप स्नैक्स में अखरोट, फलों और सब्जियों का जूस, नट्स का सेवन कर सकते हैं।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 30-09-2022 at 04:37:28 pm
अपडेट