Hair oil massage: तीन हेयर ऑयल जो सर्दी में बालों की मसाज के लिए हैं बेहतर, जानिए कैसे करें मसाज

मसाज करने से माइग्रेन और सिर दर्द से राहत मिलती है। सिर की मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर रहता है।

Hair oil massage
जैतून का तेल हेड मसाज के लिए बहतरीन कुदरती तेल है जो बालों को पोषण देता है (फोटो क्रेडिट – Freepik)

बालों के अच्छी ग्रोथ के लिए उनकी मसाज करना जरूरी है। बालों की मसाज करने से ना सिर्फ बालों को फायदा पहुंचता है बल्कि हेड मसाज भी हो जाती है। सिर की मसाज करने से दिमाग और दिल दोनों तंदुरुस्त रहते हैं। हेयर मसाज से ब्लड सर्कुलेश (Blood circulation) ठीक रहता है। अगर शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही रहे तो कई बीमारियों से बचा जा सकता है।

बालों के मसाज से न सिर्फ बालों की हेल्थ ठीक रहती है बल्कि तनाव भी दूर होता है। मसाज करने से माइग्रेन और सिर दर्द से राहत मिलती है। सिर की मसाज करने से सिर और गर्दन के आसपास ब्लड सर्कुलेशन बेहतर रहता है। सबसे बड़ी बात यह है कि हेड मसाज से बालों के नीचे स्कैल्प को पोषण अच्छा होता है और बालों की हेल्थ ठीक रहती है।

बालों की थिकनेस बढ़ जाती हैः अमेरिकी पीएमसी लैब के एक अध्ययन में पाया गया है कि 24 सप्ताह तक हेड मसाज करने से बालों की थिकनेस में बहुत ज्यादा इजाफा होता है। यानी बालों का घनापन बढ़ जाता है और बाल मुलायम होने लगते हैं। इतना ही नहीं इससे ब्लड प्रेशर भी मेंटेन रहता है। अब सवाल है कि हेड मसज करने के लिए कौन सा तेल बेहतर होता है। तो हम यहां आपको तीन बेहतर तेल के बारे में बता रहे हैं।

हेड मसाज के लिए बेहतरीन तेल

जैतून का तेल (Olive Oil):  जैतून का तेल हेड मसाज के लिए बहतरीन कुदरती तेल है। इसमें विटामिन ई मौजूद होता है जो बालों के पोषण के लिए बेहद अच्छा माना जाता है। इसमें ऑलेइक एसिड (oleic acid) पाया जाता है। यह एसिड बालों के अंदर रेशे में जाकर हेयर फॉलिकिल्स को खोल देता है। इससे बालों में नमी बनी रहती है। यह बालों को मजबूत बनाता है। जैतून का तेल स्कैल्प के सिबायसेस ग्लैंड्स को भी पोषण देता है जिससे बालों की ग्रोथ अच्छी होने लगती है। 

YouTube Poster

बादाम का तेल (Almond Oil): बादाम में विटामिन ई, मैग्नीज, प्रोटीन, मैग्नीशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं जो बालों को नरिश करने के साथ ही बालों में अच्छा वॉल्यूम लाते हैं। बादाम में मौजूद तत्व स्कैल्प को पोषण देते हैं। हेड मसाज से बेहतरीन फायदा लेने के लिए आप बादाम के तेल में भृगराज का तेल भी मिला सकते है।

तिल का तेल (Sesame Oil): तिल का तेल (Sesame Oil) : तिल अपने आप में सुपरफूड है जिसमें प्रोटीन, सोडियम, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ई, विटामिन 6 जैसे कई महत्वपूर्ण तत्व पाए जाते हैं। तिल का तेल बालों में किसी तरह का इंफेक्शन नहीं  होने देता। यह स्कैल्प को पोषण देता है। बालों की ग्रोथ के लिए तिल के तेल को बेस माना जाता है। तिल के तेल से हेड मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.