scorecardresearch

Summer Care Tips: गर्मियों में क्‍या खाएं और क्‍या न खाएं, जानिए आयुर्वेदिक एक्‍सपर्ट की सलाह

गर्मी में अधिक एक्सरसाइड आपके एनर्जी लेवल को और भी कम कर सकती है इसलिए गर्मी में योग कीजिए।

SUMMER health care tips, summer health care,summer health care tips
गर्मियों के दौरान, हमारा पाचन कमजोर होता है और दही को पचाना मुश्किल होता है, इसलिए दही से परहेज करें। photo-freepik

गर्मी पूरे शबाब पर है, राजधानी में पारा 49 डिग्री तक पहुंच गया है। इस मौसम में मौसमी बीमारियां बेहद परेशान करती हैं। तेज गर्मी इम्युनिटी को प्रभावित करती है। इस मौसम में सीजनल इंफेक्शन का खतरा अधिक रहता है इसलिए गर्मी में डाइट पर ध्यान देना बेहद जरूरी है। हमारे लिए जितना जरूरी सेहत को फायदा पहुंचाने वाले फूड्स की जानकारी रखना है उतना ही जरूरी सेहत को नुकसान पहुंचाने वाले फूड की जानकारी रखना भी जरूरी है।

गर्मी में हेल्दी रहने के लिए आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ दीक्सा भावसार ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर किया है। विशेषज्ञ ने बताया है कि गर्मियों के दौरान सनस्ट्रोक और दस्त, लो ब्लड प्रेशर, डिहाईड्रेशन, सिरदर्द और जलन जैसी होने वाली परेशनियों से बचने के लिए किन फूड्स से परहेज करना जरूरी है। आइए जानते हैं कि गर्मी में किन चीजों से परहेज करके बॉडी को हेल्दी रख सकते हैं।

तांबे के बर्तनों का प्रयोग नहीं करें: तांबे के बर्तन में पानी को रखकर पीना आमतौर पर सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। विशेषज्ञ के अनुसार गर्मियों के दौरान तांबे के बर्तन में पानी रखकर पीने से परहेज करें।

गर्मी में तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से एसिडिटी, सूजन और माइग्रेन की परेशानी हो सकती है। जिन लोगों को गर्मी से ये परेशानी होती है उन्हें तांबे के बर्तन का पानी पीने से परहेज करना चाहिए। गर्मी में आप तांबे के बजाय मिट्टी और चांदी के बर्तनों में संग्रहित पानी का सेवन करें।

दही से परहेज करें: विशेषज्ञ के मुताबिक दही स्वाभाविक रूप से गर्म होती है। गर्मियों के दौरान, हमारा पाचन कमजोर होता है और दही को पचाना मुश्किल होता है, इसलिए दही से परहेज करें। गर्मी में दही की जगह छाछ और लस्सी का सेवन करें।

ज्यादा एक्सरसाइज से परहेज करें: फिट और हेल्दी रहने के लिए एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है लेकिन गर्मी में अधिक गर्मी की वजह से एनर्जी कम हो जाती है इसलिए अधिक एक्सरसाइड आपके एनर्जी लेवल को और भी कम कर सकती है। एक्सपर्ट के मुताबकि ज्यादा एक्सरसाइज से डिहाइड्रेशन, थकान और हाइपोटेंशन( LOW BLOOD PRESSURE) हो सकता है। इसलिए अत्यधिक व्यायाम से बचना चाहिए। गर्मी में बॉडी को कूल करने के लिए योग और प्राणायाम बेहतर विकल्प हैं।

दिन में तेज धूप से बचें: गर्मियों में एक्सपर्ट सुबह की धूप सुबह 8 बजे से पहले और शाम की धूप शाम 5 बजे के बाद लेने की सलाह देती हैं। धूप में रहने से बॉडी को कई तरह के फायदे पहुंचते हैं। धूप में रहने से विटामिन डी, हैप्पी हार्मोन का उत्पादन करने में मदद मिलती है।

विटामिन डी हमारे मूड और नींद में सुधार करता है। ये हमारे सर्कैडियन लय को नियंत्रित करता है। एक्सपर्ट ने बताया कि दोपहर में अपने आप को धूप से बचाएं। तेज धूप में सनस्ट्रोक, ड्राई स्किन, स्किन में जलन, सिरदर्द, डिहाइड्रेशन और दस्त की परेशानी हो सकती है।

कैफीन और कार्बोनेटेड पेय पदार्थों से करें परहेज: एक्सपर्ट ने लिखा है कि गर्मी में कैफीन का सेवन करने से परहेज करें। कैफीन शरीर में ज्यादा गर्मी पैदा करता है जिससे सूजन ज्यादा होती है। गर्मी में कैफीन के बजाए हर्बल कूलिंग टी का सेवन करें।

कार्बोनेटेड पेय डिहाइड्रेशन का कारण बनते हैं। इनका सेवन करने से प्यास ज्यादा लगती है। इनमें मौजूद चीनी वजन बढ़ा सकती है साथ ही बॉडी में सुस्ती भी पैदा कर सकती है। गर्मी में बॉडी को कूल रखने के लिए बेल शरबत, सौंफ का शरबत और धनिया पानी बेहतर विकल्प हैं जो बॉडी को हेल्दी रखेंगे और गर्मी से भी बचाव करेंगे।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट