scorecardresearch

Winter Skin Care: सर्दी में सनस्क्रीन लगाना क्यों जरूरी है जानिए 5 कारण

SKIN CARE TIPS: सर्दी में स्किन की रंगत बिगड़ रही है तो बिना सनस्क्रीन लगाएं घर से बाहर नहीं निकलें।

Winter Skin Care: सर्दी में सनस्क्रीन लगाना क्यों जरूरी है जानिए 5 कारण
सर्दी में भी स्किन टैनिंग का खतरा अधिक रहता है इसलिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें। photo-freepik

SKIN CARE TIPS:हर मौसम में स्किन को केयर की जरूरत होती है। सर्दी का मौसम स्किन की सारी रंगत छीन लेता है। सर्द हवाएं, बढ़ता प्रदूषण और सूरज की हानिकारक किरणें हमारी स्किन को सर्दी में भी नुकसान पहुंचाती हैं। सर्दी में सर्द हवा में मौजूद धूल के कण, प्रदूषण और हानिकारक किरणें हमारी स्किन की लेयर को बेहद प्रभावित करती हैं जिसका नतीजा हम समय से पहले बूढ़े दिखने लगते हैं। स्किन की केयर करने के लिए स्किन का नैचुरल तरीके से ध्यान रखना जरूरी है।

सर्दी में स्किन की हिफाजत करने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें। सनस्क्रीन का इस्तेमाल सिर्फ गर्मी में नहीं किया जाता बल्कि सर्दी में भी हमारी स्किन को इसकी जरूरत है। सर्दी में चाहे आप घर में रहें, बाहर रहें, डेस्क वर्क करें, फ्लाइट में सफर करें, जिम में वर्कआउट करें हर जगह चेहरे पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं।

सनस्क्रीन का इस्तेमाल सिर्फ महिलाओं के लिए जरूरी नहीं है बल्कि इसका इस्तेमाल पुरुष भी करें। स्किन का कोई जेंडर नहीं होता इसलिए स्किन की सेहत का ध्यान रखने के लिए रोज़ सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना जरूरी है। अक्सर लोग मानते हैं कि सनस्क्रीन का इस्तेमाल गर्मी में करना चाहिए लेकिन ये धारणा गलत है। सर्दी में बेशक धूप कम होती है लेकिन उतनी धूप में मौजूद हानिकारक किरणें हमारी स्किन को नुकसान पहुंचा सकती है। आइए जानते हैं कि सर्दी में किन 5 कारणों की वजह से समस्क्रीन लगाना जरूरी है।

  1. सर्दी में सनस्क्रीन का इस्तेमाल करने से स्किन का सूरज की हानिकारक किरणों से बचाव (Protects skin from harmful sun rays)होता है। बेशक सर्दी के दिनों में धूप कम निकलती है लेकिन आप जानते हैं कि दिन भर बादल छाए रहने पर भी 80 फीसदी सूरज की किरणें धरती पर मौजूद होती है। सूरज की हानिकारक किरणों से बचाव करने के लिए ज्यादा SPF वाला सनस्क्रीन जरूर लगाएं।
  2. सनस्क्रीन का सर्दी में इस्तेमाल करने से स्किन की रंगत (Evens out skin tone) एक जैसी दिखती है। स्किन में कालापन नहीं दिखता।
  3. सनस्क्रीन सूरज की हानिकारक किरणों से होने वाले नुकसान से बचाता है। ये स्किन पर होने वाले काले धब्बे को रोकने में मदद करता है और स्किन को चिकना और स्मूथ बनाता है।
  4. अनावश्यक टैनिंग (Prevents unnecessary tanning) रोकता है। हालांकि सनस्क्रीन टैनिंग को 100 फीसदी नहीं रोकता लेकिन ये स्किन को नुकसान पहुंचने से बचाता है।
  5. स्किन कैंसर के खतरे को कम करता है। सूरज की हानिकारक किरणों की वजह से तीन तरह के स्किन कैंसर हो सकते हैं उनसे बचाव करता है। रोजाना सनस्क्रीन लगाने से आपकी त्वचा जवां नजर आएगी।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 16-11-2022 at 03:20:51 pm
अपडेट