scorecardresearch

Skin Care: चेहरे से फाइन लाइन्स और रिंकल्स को दूर करता है खीरा और एलोवेरा का पैक, जानिए फायदे और तरीका

खीरा स्किन की कई समस्‍याओं को दूर करने के साथ हेल्‍दी और जवां बनाए रखता है।

skin care,fine lines remove,How to Get Rid of Wrinkles,
गर्मी में खीरा और एलोवेरा जेल का पैक स्किन को कूल करता है साथ ही स्किन की झुर्रियों और फाइन लाइन्स को भी दूर करता है। photo-freepik

खूबसूरत और दमकता चेहरा हर किसी को अच्छा लगता है। उम्र बढ़ने के साथ-साथ चेहरे की चमक कम होती जाती है। बढ़ती उम्र में चेहरे पर झुर्रियां दिखना आम बात है। चेहरे की झुर्रियां जिन्हें राईटाइड्स भी कहा जाता है जो उम्र के साथ चेहरे पर दिखती हैं। चेहरे पर झुर्रियां ऐसी सिलवटें होती हैं जो आपको उम्रदराज जाहिर करती हैं।

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है आपकी स्किन में प्रोटीन, कोलेजन और इलास्टिन का उत्पादन कम होता है और चेहरे की स्किन पतली हो जाती है। स्किन पतली होने पर स्किन पर जल्दी ही झुर्रियां दिखने लगती हैं। अगर आप अपने चेहरे पर बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करना चाहते हैं तो उन्हें दूर करने के लिए कुछ प्राकृतिक तरीके अपनाएं।

चेहरे की झुर्रियों को दूर करने के लिए आप चेहरे पर खीरे का पैक लगा सकती हैं। खीरा का पैक बनाने के लिए आप उसमें एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें। खीरा स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है। विटामिन A,C और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर खीरा स्किन को मॉइश्चराइज करता है, साथ ही स्किन को स्मूथ भी बनाता है। खीरे का इस्तेमाल स्किन पर बेहद फायदेमंद है। आप भी स्किन पर होने वाली फाइनलाइंस और रिंकल्स से परेशान हैं तो इस पैक का करें इस्तेमाल। आइए जानते हैं कि ये पैक घर में कैसे तैयार करें।

खीरे और एलोवेरा के स्किन को फायदे: खीरा स्किन की कई समस्‍याओं को दूर करने के साथ हेल्‍दी और जवां बनाए रखता है। खीरे का जूस स्किन पर एस्ट्रिंजेंट और टोनर के रूप में काम करता है। ऑयली स्किन पर खीरा का पैक जादुई असर करता है। इसका इस्तेमाल स्किन पर करने से चेहरा ग्लो करता है।

एलोवेरा जेल में 98 फीसदी पानी है जो स्किन को मॉइश्चराइज करने के साथ ही स्किन को हाइड्रेट भी करता है। इसका इस्तेमाल स्किन पर करने से स्किन कूल रहती है। गर्मी में खीरा और एलोवेरा जेल का पैक स्किन को कूल करता है साथ ही स्किन की झुर्रियों और फाइन लाइन्स को भी दूर करता है। आइए जानते हैं कि इस पैक को कैसे तैयार करें।

एलोवेरा और खीरा फेस पैक सामग्री:

  • एक बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल
  • खीरा कद्दू किया हुआ।

इस पैक को बनाने के लिए सबसे पहरे खीरा लें और उसे छील लें। खीरा छीलकर उसे वॉश कर लें । अब खीरे को कद्दू कस पर घिस लें। कद्दू किए हुए खीरे में एलोवेरा जेल मिलाएं और उसे अच्छे से मिक्स कर लें। इस पैक को चेहरे से गर्दन तक 15 मिनट के लिए लगाएं। पैक को 15 मिनट लगाने के बाद चेहरे को वॉश कर लें। इस पैक को चेहरे पर लगाने से गर्मी में सनबर्न से स्किन को होने वाले नुकसान की भरपाई होगी। ये पैक चेहरे को मॉइश्चराइज करेगा साथ ही चेहरे की झुर्रियां भी दूर करेगा।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट