scorecardresearch

Summer Care:गर्मी में ये 9 चीजें बॉडी को रखेंगी हाइड्रेट और कूल, एक्सपर्ट से जानिए फायदे

गर्मियों के अनुकूल कुछ फूड हैं जो आपकी बॉडी को ठंडा करने में मदद करेंगे उनका सेवन गर्मी से बचने के लिए करें।

summer care tips,summer Health care tips,nourishing summer foods to beat the heat,
औषधीय गुणों से भरपूर पुदीना बॉडी को कूल रखता है,साथ ही बॉडी को अपच और पेट खराब होने की परेशानी से भी निजात दिलाता है। photo-freepik

गर्मी पूरे उफान पर है पारा हर दिन आगे बढ़ रहा है। इस मौसम में हेल्थ का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। गर्मी में अगर सेहत का ध्यान नहीं रखा जाए तो डिहाइड्रेशन, लूज मोशन, लू लगना, फूड प्वाइजनिंग और स्किन से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इस मौसम में गर्मी को मात देने के लिए पौष्टिक खाद्य पदार्थों का सेवन करना बेहद जरूरी हो गया है।

गर्मी को ध्यान में रखते हुए पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करने का सुझाव दिया है जो गर्मी में होने वाली बीमारियों से बचाव करेंगे साथ ही बॉडी में पोषक तत्वों की कमी को भी पूरा करेंगे। उन्होंने बताया कि गर्मियों के अनुकूल कुछ फूड हैं जो आपकी बॉडी को ठंडा करने में मदद करेंगे। आइए जानते हैं गर्मी में बॉडी को कूल रखने के लिए किन फूड्स का सेवन करें।

सब्जा का सेवन करें: ठंडी तासीर का सब्जा गर्मी में बॉडी को कूल रखेगा और गर्मी में कब्ज से निजात भी दिलाएगा। गर्मी में गैस और एसिडिटी से परेशान रहते हैं तो सब्जा का सेवन करें, ये बॉडी को हेल्दी रखेगा।

जौ का करें सेवन: जौ की तासीर भी ठंडी है गर्मी में इसका सेवन करने से बॉडी अंदर से कूल रहेगी। इसका सेवन करने से लीवर डिटॉक्स होता है।

पुदीना रखेगा बॉडी को कूल: पुदीना की खुशबू जितनी पसंद आती है उतना ही उसका सेवन करने के बॉडी को फायदे भी हैं। औषधीय गुणों से भरपूर पुदीना बॉडी को कूल रखता है,साथ ही बॉडी को अपच और पेट खराब होने की परेशानी से भी निजात दिलाता है। यह गर्मी को मात देने के लिए बेहद फायदेमंद है।

बेल गर्मी का बेहतरीन फल: बेल का शर्बत गर्मी में बेहद अच्छा लगता है। ये गर्मी को कम करता है और बॉडी को एनर्जी देता है। गर्मी में बेल का शर्बत पीने से पाचन भी दुरुस्त रहता है।

कोकम देगा गर्मी को मात: कोकम एक ऐसा फल है जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-एजिंग गुण मौजूद होते हैं जो बॉडी की गर्मी को कम करते हैं। गर्मी से बचने के लिए ताज़ा कोकम शरबत एक बेहतरीन विकल्प है।

नारियल पानी पीएं: नारियल पानी में मिनरल और इलेक्ट्रोलाइट्स के साथ कूलिंग गुण भी मौजूद होते हैं जो गर्मियों में बॉडी को हाइड्रेट रखते हैं। इसका सेवन करने से स्किन पर निखार आता है।

खीरा बॉडी को करेगा हाइड्रेट: खीरा गर्मियों में बॉडी से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और बॉडी को कूल रखता है। इसका सेवन करने से बॉडी हाइड्रेट रहती है।

तरबूज भी है जरूरी: तरबूज 92 प्रतिशत पानी है जो बॉडी को हाइड्रेट रखता है। तरल पदार्थ से भरा ये फल पोटेशियम के साथ विटामिन ए, सी और बी 6 का एक समृद्ध स्रोत है। हर दिन एक कटोरी तरबूज खाने से दिल की सेहत ठीक रहती है।

पानी का अधिक सेवन करें: गर्मी में बॉडी के लिए पानी अहम चीज है। इस सब फ्रूट्स का सेवन करने के साथ ही पानी का भी भरपूर सेवन करें।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.