scorecardresearch

Weight Loss: वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं तो इन 5 गोल्डन रूल्स को अपनाएं, तेजी से घटेगी चर्बी

पानी ज्यादा पीएं। ज्यादा पानी पीने से भूख नहीं लगती और तेजी से फैट बर्न होता है।

weight loss rules, weight control, how to loss weight naturally
वजन कम करना चाहते हैं तो रात का खाना स्किप नहीं करें बल्कि हल्का खाना खाएं और कम खाएं। (Image: Freepik)

बढ़ता वजन सेहत और पर्सनालिटी दोनों को खराब करता है। वजन को कंट्रोल करने के लिए हम तरह-तरह की डाइट का चुनाव करते हैं, भूखे रहते हैं, घंटों जिम में वर्कआउट करते हैं फिर भी जिद्दी मोटापा कम नहीं होता। कुछ लोग वजन कम करने के सारे फंडे आजमा कर थक जाते हैं तो वो अनहेल्दी तरीके से वजन को कम करने की योजना बनाते हैं। वजन को कम करने के लिए बेरिएट्रिक सर्जरी कराते हैं जिसके बॉडी पर कई तरह के साइड इफेक्ट देखने को मिलते हैं।

वजन कम करना चाहते हैं तो हेल्दी तरीके से वजन को कंट्रोल करें। वजन कंट्रोल करने के लिए भूखे रहने की जरूरत नहीं है बल्कि अपनी हाइट, वेट और जरूरत के मुताबिक हेल्दी भोजन करने की जरूरत है। आप भी तेजी से वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं तो इन 5 गोल्डन रूल्स को अपनाएं तेजी से वसा कम होगी।

डाइट में चीनी का सेवन बंद करें: वजन कंट्रोल करना चाहते हैं तो डाइट में चीनी का सेवन बिल्कुल खतम कर दें। आप जानते हैं कि शुगर शरीर ही नहीं बल्कि दिमाग की भी जरूरत होती है। शुगर में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है जिसका सेवन करने से ब्लड में शुगर का स्तर बढ़ जाता है। इससे शुगर खाने की तेज इच्छा होती है और वजन बढ़ जाता है।

डाइट में मैदा से बनी चीजों को स्किप करें: मैदा से तैयार फूड जैसे समोसे, मोमोज़ और नूडल्स में फाइबर नहीं होता है। यह रिफाइंड आटा है जो तेजी से वजन बढ़ाता है।

रात को कम खाएं: वजन कम करना चाहते हैं तो रात का खाना स्किप नहीं करें बल्कि हल्का खाना खाएं और कम खाएं। फाइबर, प्रोटीन, स्वस्थ वसा, विटामिन और खनिज से भरपूर फूड्स का सेवन करें जिससे पेट लम्बे समय तक भरा रहेगा और पेट की चर्बी बर्न करना भी आसान होगा।

सोने से पहले ग्रीन टी पीएं: वजन कम करना चाहते हैं तो रात को सोने से पहले ग्रीन टी पीएं। ग्रीन टी तेजी से वजन को कंट्रोल करने में असरदार साबित होती है।

पानी का ज्यादा सेवन करें: आप जानते हैं कि पानी का ज्यादा सेवन करके वजन को तेजी से कम किया जा सकता है। पानी मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है। ज्यादा पानी पीने से भूख नहीं लगती और तेजी से फैट बर्न होता है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट