scorecardresearch

Weight Loss: वजन घटाने के लिए गर्मी में डाइट में शामिल करें 5 लो कैलोरी फ्रूट, जानिए

रसीला अनानास खाने में स्वादिष्ट लगता है साथ ही बॉडी वेट को भी कंट्रोल करता है।

obesity ontrol, weight loss, obesity control diet
गर्मी में आप हेल्दी तरीके से वजन को कम करना चाहते हैं तो डाइट में कुछ हेल्दी फ्रूट्स का सेवन करें। photo-freepik

बढ़ता वजन लोगों की पर्सनालिटी को भद्दा बनाता है साथ ही कई बीमारियों का जोखिम भी पैदा करता है। वजन बढ़ने से अस्थमा, शरीर में सूजन किडनी से जुड़ी बीमारी का खतरा रहता है। बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए लोग तरह-तरह की डाइट का सेवन करते हैं, कई तरह के देसी नुस्खें आजमाते है, यहां तक की वजन घटाने के लिए बैरिएट्रिक सर्जरी का भी सहारा लेते हैं तब भी उन्हें मनचाही बॉडी नहीं मिलती।

आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं तो थोड़ा सा सब्र रखें और डाइट पर कंट्रोल करें। डाइट में ऐसे फूड को शामिल करें जिनमें प्रोटीन भरपूर हो कैलोरी कम हो और पोषक तत्व भी भरपूर हो ताकि वजन कंट्रोल रहे और बॉडी में वीकनेस भी नहीं रहें। गर्मी में आप हेल्दी तरीके से वजन को कम करना चाहते हैं तो डाइट में कुछ हेल्दी फ्रूट्स का सेवन करें।

कुछ फ्रूट बॉडी को हेल्दी रखते हैं, बॉडी में पानी की कमी को पूरा करते हैं और वजन भी कंट्रोल करते हैं। आइए ऐसे 5 फ्रूट्स के बारे में जानते हैं जो तेजी से वजन घटाने में असरदार हैं।

तरबूज का करें सेवन: गर्मी में बॉडी वेट को कंट्रोल करने के लिए तरबूज का सेवन बेहद असरदार है। पानी से भरपूर तरबूज बॉडी को हाईड्रेट रखता है साथ ही वजन को भी कंट्रोल करता है। तरबूज का सेवन आप उसका जूस बनाकर भी कर सकते हैं।

सेब से करें वजन को कंट्रोल: वजन घटाने के लिए सेब का सेवन बेहद असरदार साबित होता है। लो कैलोरी सेब में एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो एसिड और पोटैशियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो बॉडी को हेल्दी रखता है, साथ ही बॉडी से टॉक्सिंस और बैक्टीरिया भी नष्ट करता है। रोजाना सेब का सेवन करने से पेट जल्दी भरता है और भूख कम लगती है। भूख कम लगती है तो आप कम खाते है और वजन भी कंट्रोल रहता है।

अनानास से करें वेट कंट्रोल: रसीला अनानास खाने में स्वादिष्ट लगता है साथ ही बॉडी वेट को भी कंट्रोल करता है। अनानास में मौजूद ब्रोमोलेन एंजाइम पाचन को दुरूस्त करता है और वजन को भी कंट्रोल रखता है।

अनार करता है वजन कंट्रोल : सुर्ख अनार खाने में स्वादिष्ट लगता है और वजन को भी कंट्रोल करता है। विटामिन सी से भरपूर अनार इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाता है और बीमारियों का भी उपचार करता है। इसका रोजाना सेवन करने से वजन कंट्रोल रहता है।

खीरे से करें वजन कंट्रोल: खीरे में जीरो फैट और कम कैलोरी होती है, जिसका सेवन करने से वजन तेजी से कंट्रोल रहता है। वजन कम करने के लिए खीरे का सेवन आप सलाद के रूप में भी कर सकते हैं। फाइबर से भरपूर खीरा बॉडी को डिटॉक्स करता है और वजन को कंट्रोल करता है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट