scorecardresearch

Weight Loss: बढ़ते वजन से परेशान हैं तो सुबह उठकर करें ये 5 काम

वजन कम करना चाहते हैं तो सुबह उठकर एक्सरसाइज जरूर करें।

weight loss tips, weight loss, morning activity for weight loss
कई रिसर्च में ये बात सामने आ चुकी है कि डाइट में प्रोटीन और फाइबर का सेवन करने से पेट की चर्बी तेजी से बर्न होती है। photo-freepik

बढ़ता वजन पर्सनालिटी को खराब कर देता है, साथ ही बॉडी को आलसी और बीमार भी बना देता है। वजन को अगर समय पर कंट्रोल कर लिया जाए तो डायबिटीज, हार्ट अटैक, दिल से जुड़े रोग और अवसाद से बचा जा सकता है। आपका वेट बढ़ गया है तो मोटापा कम करने के लिए आपको घबराने की जरूरत नहीं है बल्कि कुछ उपायों को अपनाएं, तेजी से वजन कम हो सकता है।

आप बढ़ते वजन से परेशान हैं तो अपनी सुबह की रूटीन में सुधार करें। सुबह सवेरे उठकर अपनी रूटीन में बदलाव करें, आपका मोटापा कंट्रोल रहेगा। निष्क्रिय लाइफ आपका मोटापा दिनों दिन बढ़ाती है इसलिए इसपर लगाम लगाना जरूरी है। मोटापा कम करने के लिए एक्सरसाइज से लेकर आपकी कुछ आदतों में बदलाव करना भी जरूरी है। आइए जानते हैं कि मोटापा कम करने के लिए सुबह कौन से काम करें जिससे बॉडी फैट कम हो।

सुबह उठकर गर्म पानी पीएं: अगर आप चाहते हैं कि आपका वेट कंट्रोल रहे तो आप सुबह उठकर 1-2 गिलास गर्म पानी जरूर पीएं। सुबह उठकर गर्म पानी पीने से इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग होती है और पाचन दुरुस्त होता है। सुबह गर्म पानी जरूर पीएं।

ग्रीन टी पीएं: वजन कम करना चाहते हैं साथ ही बॉडी को हेल्दी भी रखना चाहते हैं तो नाश्ते में ग्रीन टी का जरूर सेवन करें। ग्रीन टी मन को शांत रखती है और स्किन को भी जवान रखती है। ब्लड प्रेशर और शुगर को कंट्रोल करने में ग्रीन टी बेहद मददगार है।

सुबह उठकर एक्सरसाइज जरूर करें: वजन कम करना चाहते हैं तो सुबह उठकर एक्सरसाइज जरूर करें। एक्सरसाइज करने से बॉडी एक्टिव रहती है और वजन भी तेजी से कम होता है। सुबह उठकर आप घर में ही कुछ कार्डियों एक्सरसाइज कर सकते हैं। कार्डियो एक्सरसाइज में आप वॉक करें, रनिंग करें और रस्सी कूदें।

नाश्ते में प्रोटीन और फाइबर का करें सेवन: कई रिसर्च में ये बात सामने आ चुकी है कि डाइट में प्रोटीन और फाइबर का सेवन करने से पेट की चर्बी तेजी से बर्न होती है। सुबह का नाश्ता आप हैवी करें आप पूरा दिन एनर्जेटिक रहेंगे। नाश्ते में प्रोटीन और फाइबर से भरपूर फूड को शामिल करें। नाश्ते में अंडा, मांस, मछली और बीन्स को शामिल करें आपकी बॉडी को प्रोटीन मिलेगा। आप जानते हैं प्रोटीन डाइट तेजी से वजन घटाने में मददगार है।

तनाव को दूर करें: सुबह उठकर आप तनाव में रहते हैं तो उसे दूर करें। सुबह-सुबह उठकर लोग काम की हड़बड़ी में रहते हैं और छोटे-छोटे कामों के लिए तनाव लेते हैं आप जानते हैं कि तनाव वजन को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट