scorecardresearch

Exercise Mistakes: एक्सरसाइज करते हुए अक्सर लोग कर बैठते हैं यह चार गलतियां

रोज एक ही तरह का वर्कआउट करने से बॉडी पर उसका बेहतर रिजल्ट नहीं मिलता।

workout mistake
बॉडी को वार्मअप नहीं करते तो बॉडी में दर्द बढ़ने या फिर चोट लगने का खतरा हो सकता है। फोटो- फ्री पिक्स

वज़न कंट्रोल करने के लिए एक्सरसाइज करते हैं या फिर फिटनेस प्रेमी है और फिट रहने के लिए घंटों जिम में वर्कआउट करते हैं तो एक्सरसाइज के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। फिट रहने के लिए और वज़न को कंट्रोल करने के लिए वर्कआउट करते समय आप कुछ गलतियां करते हैं जो आपके वर्कआउट के असर को कम कर सकती है।

वर्कआउट के दौरान की गई गलतियां आपकी सेहत को फायदा पहुंचाने के बजाए नुकसान पहुंचा सकती है। इन गलतियों की वजह से आपको अपने वर्कआउट का पूरा फायदा नहीं मिलता।आइए जानते हैं कि आप वर्कआउट के दौरान किन गलतियों को करते हैं और उन्हें कैसे सुधार सकते हैं।

एक्सरसाइज के दौरान लूज या टाइट कपड़े पहनना: एक्सरसाइज के दौरान आप जिन कपड़ों को पहनते हैं वो ना तो ज्यादा टाइट होने चाहिए ना ही ज्यादा लूज होने चाहिए। वर्कआउट ड्रेस ऐसी होनी चाहिए जिसमें पसीने अब्जॉर्ब हो सके। ऐसे कपड़ों की वजह से वर्कआउट के दौरान इरिटेशन होता है। आपके कपड़े स्ट्रेचेबल होने चाहिए, ताकि वर्कआउट के दौरान बॉडी मूवमेंट में आसानी हो।

बॉडी को वार्मअप नहीं करना: कुछ लोग जिम जाते ही सीधे अपनी एक्सरसाइज करना शुरु कर देते है, बॉडी को वार्मअप नहीं करते जो बिल्कुल गलत है। इससे बॉडी में दर्द बढ़ने या फिर चोट लगने का खतरा हो सकता है।

रोज़ाना एक ही एक्सरसाइज करना: कुछ लोगों को लगता है कि वज़न कम करने के लिए रोज़ हैवी एक्सरसाइज करेंगे तो उनकी बॉडी पर उसका ज्यादा असर होगा, यह पूरी तरह गलत है। आप रोज एक ही वर्कआउट करते हैं तो इससे आपको बोरियत हो सकती है। वहीं एक ही तरह का वर्कआउट करने से बॉडी पर उसका बेहतर रिजल्ट नहीं मिलता


वर्कआउट सेशन को खत्म करने में जल्दबाजी करना: हम वर्कआउट करने के लिए समय सीमा निर्धारित कर लेते हैं जिसकी वजह से हम बैक टू बैक एक्सरसाइज करते जाते हैं। बैक टू बैक एक्सरसाइज से बॉडी रिलेक्स नहीं होती। किसी भी एक्सरसाइज के तीन सेट पूरे करने के बाद कुछ सेकंड्स के लिए रूकें तभी दूसरी एक्सरसाइज शुरु करें।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट