scorecardresearch

Heels Cure: एड़ियों में दर्द से परेशान हैं तो इन 5 असरदार घरेलू उपायों से पाएं राहत

लैवेंडर ऑयल में सूजन-रोधी गुण होते हैं जो एड़ियों की सूजन और दर्द से राहत दिलाने में असरदार है।

home remedies of heels pain, heels pain, heels pain cause,
एड़ियों में दर्द प्लांटार फासाइटिस की वजह से होता है। इससे पैर की एक या दोनों एड़ी में दर्द होता है। photo-freepik

हमारी मसरूफियत इतनी है कि पैरों और एड़ियों में दर्द होना आम बात है। हमारी बॉडी का पूरा वेट हमारे पैर ही उठाते हैं। सुबह से लेकर शाम तक हम दिनभर के काम इन पैरों की मदद से ही पूरा करते हैं। बॉडी के इस जरूरी अंग का हम इतना इस्तेमाल करते हैं तो उसमें दर्द और तकलीफ होना लाजमी है। कुछ लोगों को पैरों और एड़ियों में दर्द ज्यादा चलने-फिरने और थकान की वजह से होता है तो कुछ लोगों को बॉडी में जरूरी विटामिन डी की कमी के कारण भी होता है।

कुछ लोग एड़ियों में दर्द से सबसे ज्यादा परेशान रहते हैं। एड़ियों में दर्द कई स्वास्थ्य समस्याओं की वजह से हो सकता है। आमतौर पर एड़ियों में दर्द प्लांटार फासाइटिस (Plantar Fasciitis) की वजह से होता है। प्लांटार फासाइटिस पैर की एक सामान्य स्थिति है जिसमें एक या दोनों एड़ी में दर्द होता है। प्लांटार फासाइटिस में दर्द ज्यादा चलने और दौड़ने पर दर्द एड़ी के नीचे और आमतौर पर अंदर और आर्च के नीचे दर्द महसूस होता है।

यदि आप एड़ी के दर्द से परेशान हैं और अपनी डेली लाइफ में किसी तरह की कोई बाधा नहीं चाहते हैं तो इस दर्द से निजात पाने के लिए कुछ घरेलू और असरदार नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते हैं। घरेलू नुस्खें (Home remedies) इस दर्द को कम करने में बेहद असरदार साबित होते हैं। आइए जानते हैं कि एड़ियों के दर्द से कैसे राहत पाएं।

लैवेंडर ऑयल से करें एड़ियों की मसाज: 2015 के एक अध्ययन के अनुसार, लैवेंडर ऑयल में सूजन-रोधी गुण होते हैं जो सूजन के कारण होने वाले दर्द के लिए प्रभावी उपचार करते हैं। लैवेंडर ऑयल में जैतून या नारियल के तेल की एक या दो बूंदें मिलाकर उसे पतला कर लें और फिर उससे ए़़ड़ियों की मालिश करें।

हल्दी के दूध का करें सेवन: एंटी इंफ्लैमटोरी गुणों से भरपूर हल्दी का सेवन करने से एड़ियों के दर्द से राहत मिलती है। ये शरीर में सूजन और दर्द को कम करने में मदद करती है। अगर आप एड़ियों में दर्द से परेशान हैं तो हल्दी का सेवन दूध के साथ करें। हल्दी का दूध दर्द और सूजन से राहत दिलाता है।

एड़ियों की बर्फ से सिकाई करें: एड़ियों के दर्द से परेशान हैं तो एड़ियों की बर्फ से सिकाई करें। दिन में तीन-चार बार बर्फ से एड़ियों की सिकाई करने से एड़ियों के दर्द से राहत मिलती है। बर्फ से सिकाई करने के लिए एक टॉवल में बर्फ के टुकड़े को लपेटकर दर्द वाली जगह पर मसाज करें दर्द से राहत मिलेगी।

सेंधा नमक से पैरों की करें सिकाई: एड़ियों या पैरों के दर्द से परेशान हैं तो सेंधा नमक से पैरों की सिकाई करें। एक टब में थोड़ा सा गुनगुना पानी लें और उसमें 2-3 चम्मच सेंधा नमक डालें और कुछ देर पैरों को उसी पानी में रहने दें। नमक के पानी से एड़ी के दर्द और सूजन से राहत मिलेगी।

लौंग का तेल (Clove Oil)लगाएं: लौंग का तेल एड़ी के दर्द से राहत दिलाने में बेहद असरदार है। लौंग के तेल से धीरे-धीरे एड़ियों की मसाज करें आपको दर्द से जल्दी राहत मिलेगी। अगर आप इस तेल से रात को सोने से पहले मसाज करेंगे तो फायदा अधिक होगा।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट