scorecardresearch

Blood Pressure: गर्मी में ब्लड प्रेशर हाई रहता है तो नाश्ते में करें इन फ्रूट्स को शामिल

गर्मी के दिनों में तापमान तेजी से बढ़ने लगा है, तापमान बढ़ने का असर ब्लड प्रेशर के मरीजों को परेशानी में डाल सकता है।

जिन लोगों का बीपी हाई रहता है ऐसे लोगों को तेज धूप और गर्मी में रहने से सिर दर्द और चक्कर आ सकते हैं, डिहाइड्रेशन हो सकता है। photo-freepik

हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन एक ऐसी बीमारी है जिसे साइलेंट किलर के नाम से जाना जाता है। इसका घटना और बढ़ता दोनों सेहत के लिए घातक होता है। खराब लाइफस्टाइल, तनाव और खान-पान की खराबी की वजह से पनपने वाली ये बीमारी गर्मियों में ज्यादा परेशान करती है। गर्मी के दिनों में अक्सर लोगों का ब्लड प्रेशर ज्यादा हाई रहता है जिसकी वजह से स्ट्रॉक और दिल का दौरे पड़ने का खतरा रहता है। कई बार बीपी ज्यादा होने से मरीज की जान भी जा सकती है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक दुनिया भर में अनुमानित 1.13 अरब लोग हाई ब्लड प्रेशर (High blood pressure) के शिकार हैं। डब्ल्यूएचओ के मुताबिक 2015 में, 5 में से 1 महिला और 4 में से 1 पुरुष को हाई ब्लड प्रेशर था। 2020 की समीक्षा में निष्कर्ष निकला है कि हाई ब्लड प्रेशर दुनिया भर में दिल के रोग और समय से पहले मौत के लिए प्रमुख जोखिम कारक है।

गर्मी के दिनों में तापमान तेजी से बढ़ने लगा है, तापमान बढ़ने का असर ब्लड प्रेशर के मरीजों को परेशानी में डाल सकता है। जिन लोगों का बीपी हाई रहता है ऐसे लोगों को तेज धूप और गर्मी में रहने से सिर दर्द और चक्कर आ सकते हैं, डिहाइड्रेशन हो सकता है।

जिन लोगों का बीपी हाई रहता है वो गर्मी के दिनों में खुद को कूल रखें और ऐसे फूड का सेवन करें जिनसे बीपी कंट्रोल रहे। आइए जानते हैं कि गर्मी में ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए नाश्ते में किन फ्रूट्स को करें शामिल।

केला: ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए आप नाश्ते में केला का सेवन करें। केला एक ऐसा फ्रूट है जिसमें सोडियम की मात्रा कम होती है और पोटैशियम अधिक होता है। हाई बीपी के मरीज नाश्ते में केला का सेवन करें ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहेगा।

सेब का करें सेवन: एक सेब का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। सेब में घुलनशील फाइबर की अच्छी मात्रा होती, जिससे एलडीएल कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है।

जामुन खाएं: एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर जामुन का सेवन करने से ब्लड प्रेशर के मरीजों को फायदा होता है। जामुन में मौजूद एंथोसायनिन एंटीऑक्सिडेंट ब्लड में नाइट्रिक ऑक्साइड के लेवल को बढ़ाता हैं जिसे खाने से ब्लड प्रेशर कम होता है।

आंवला ब्लड प्रेशर करता है कंट्रोल: औषधि गुणों से भरपूर आंवला का जूस ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी असरदार है। रोजाना एक चम्मच आंवला के रस में 1 चम्मच शहद मिलाकर सुबह-शाम उसका सेवन करें फायदा होगा।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट