scorecardresearch

Kidney care: किडनी को साफ रखने के लिए डाइट में इन फ़ूड्स को करें शामिल, जानिये

किडनी की सेहत का ख्याल रखने के लिए उसकी साफ-सफाई रखना बेहद जरूरी है।

kidney care, kidney health, kidney stone
किडनी खून में मौजूद सभी तरह के टॉक्सिन को छान कर पेशाब के रास्ते बाहर निकाल देती है। (Image: Freepik)

किडनी (Kidney) हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। अगर दोनों किडनी काम करना बंद कर दें, तो इंसान 24 घंटे भी जीवित नहीं रह सकता है। किडनी को सुरक्षित और हेल्दी रखना हमारी हेल्थ के लिए बहुत जरूरी है। किडनी का मुख्य कार्य ब्लड से अपशिष्ट पदार्थ और अतिरिक्त तरल पदार्थों को छानकर ब्लड को साफ करना और अपशिष्ट पदार्थों को पेशाब के जरिए बाहर निकालना है।

किडनी से जुडी बीमारियों से बचाव के लिए किडनी को हमेशा साफ रखना जरूरी है। किडनी एक तरह से छन्नी का काम करती है। यह खून में मौजूद सभी तरह के टॉक्सिन को छान लेती है और पेशाब के रास्ते इसे बाहर निकाल देती है। यह खून को शुद्ध और संतुलित करती है। किडनी की सेहत का ख्याल रखने के लिए उसकी साफ-सफाई रखना बेहद जरूरी है।

किडनी की साफ-सफाई से मतलब है कि ऐसे फूड्स और ड्रिंक्स का सेवन करना जिनसे किडनी से टॉक्सिन बाहर निकल सकें। आइए जानते हैं कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जो किडनी से टॉक्सिन बाहर निकालते हैं, साथ ही किडनी को हेल्दी भी रखते हैं।


किडनी को स् रखने वाले फूड (kidney healthy foods):

किडनी को हेल्दी रखने के लिए रोजाना एक सेब का सेवन करें: सेब खाने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है। सेब कब्ज का बेहतरीन इलाज करता है, साथ ही दिल और कैंसर की बीमारी के जोखिम को कम करता है। किडनी को हेल्दी रखने के लिए रोजाना एक सेब का सेवन बेहद फायदेमंद है। सेब का इस्तेमाल आप सेब की चटनी के रूप में, सेब का सिरका या फिर कच्चा ही खा सकते हैं


नींबू करेगा किडनी को डिटॉक्स: औषधीय गुणों से भरपूर नींबू विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत है। नींबू बॉडी से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। नींबू ना सिर्फ किडनी को साफ करता हैं, बल्कि किडनी को कई तरह की बीमारियों से भी बचाता है। नींबू का इस्तेमाल आप नींबू पानी बनाकर या फिर चाट बनाकर कर सकते हैं।

धनिया किडनी को रखेगा हेल्दी: मेगनीज, आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन सी,विटामिन के और प्रोटीन से भरपूर धनिया किडनी की सफाई करता है। धनिया का इस्तेमाल सलाद के रूप में या फिर खाने में कर सकते हैं।


दही भी किडनी को करती है साफ: दही में प्रोबायोटिक बैक्टीरिया ज्यादा होते हैं जो किडनी को साफ करके उसे हेल्दी बनाते हैं। औषधीय गुणों से भरपूर दही ना सिर्फ किडनी को साफ करती है, बल्कि इम्युनिटी को भी स्ट्रॉन्ग बनाती है।

अंडा भी किडनी की करेगा सफाई: अंडे की सफेदी में शुद्ध प्रोटीन होता है जो बॉडी के लिए हाई क्वालिटी का प्रोटीन है। अंडा प्रोटीन की कमी को पूरा करने के साथ ही किडनी को भी हेल्दी रखता है। अंडे का इस्तेमाल ऑमलेट बनाकर या सैंडविच में कर सकते हैं।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट