scorecardresearch

Skin Care: स्किन पर ऐसे निशान दिखें तो हो सकती है दाद, इन घरेलू उपायों के जरिये पाएं छुटकारा

बरसात में स्किन पर दाद और खुजली परेशान कर रही है तो नारियल तेल से मसाज करें।

home remedies to ringworm itching,ringworm itching cause,
दाद और खुजली एक प्रकार का फंगल संक्रमण है जो सिर, पैर, गर्दन और बॉडी के अंदरुनी अंगों में कहीं भी हो सकता है। photo-freepik

बरसात के मौसम में अक्सर स्किन की समस्याएं परेशान करने लगती हैं। इस मौसम में स्किन पर दाद और खुजली बेहद होती है। बार-बार स्किन को खुजाने से स्किन लाल पड़ने लगती है। कई बार स्किन से खून तक निकलने लगता है। स्किन की ये परेशानी एक प्रकार का फंगल संक्रमण है जो सिर, पैर, गर्दन और बॉडी के अंदरुनी अंगों में कहीं भी हो सकता है। दाद लाल रंग के होते हैं जो स्किन पर साफ दिखते हैं।

दाद एक संक्रामक रोग है जिसमें स्किन पर गोल और लाल चकत्ते पड़ जाते है। जो खुजाने पर आराम देते हैं। इस चकत्तों पर खुजाने पर कई बार स्किन में जलन भी होने लगती है। ये एक संक्रामक रोग है जो किसी दूसरे को आसानी से लग सकता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए कई तरह का इलाज मौजूद है लेकिन कुछ घरेलू नुस्खें भी इस बीमारी से आसानी से निजात दिला सकते हैं। आइए जानते हैं कि दाद और खुजली से निजात पाने के लिए कौन से घरेलू नुस्खे असरदार हैं।

नारियल तेल लगाएं: बरसात में स्किन पर दाद और खुजली परेशान कर रही है तो नारियल तेल से मसाज करें। नारियल तेल के साथ लैमन ग्रास का मिक्सचर दाद पर लगाने से जल्द ही स्किन की इस परेशानी से छुटकारा मिलता है। नारियल तेल स्किन की समस्याओं को दूर करने के लिए बेहतरीन दवा है।

लहसुन से करें दाद का इलाज: औषधीय गुणों से भरपूर लहसुन स्किन की समस्याओं से निजात दिलाने में असरदार साबित होता है। लहसुन में अजोइना नामक नैचुरल एंटी फंगल एजेंट मौजूद होता है जो दाद खाज की समस्या से निजात दिलाता है। लहसुन को स्लाइस में काटकर दाद पर रखें और उसपर पट्टी बांध लें आपको जल्द आराम मिलेगा।

हल्दी का पेस्ट लगाएं: हल्दी स्किन की समस्याओं के लिए बेहतरी रेमेडी है। एंटीबायोटिक गुणों से भरपूर हल्दी का एक टुकड़ा लेकर उसको पानी मिलाकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को दाद पर लगाएं। एक से दो दिनों तक हल्दी का पेस्ट स्किन पर लगाने से स्किन के दाद और खुजली से निजात मिलेगी।

एलोवेरा से करें दाद का इलाज: एलोवेरा जेल स्किन पर दवा का काम करता है। औषधीय गुणों से भरपूर एलोवेरा जेल स्किन पर होने वाले फंगल इंफेक्शन से निजात दिलाता है। इसे लगाने से स्किन के चकत्ते दूर होते हैं।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

X