scorecardresearch

Body Pain: बार बार बदन दर्द से परेशान रहते हैं? अपनाएं ये 3 उपाय

खूब पानी पीएं।डिहाईड्रेशन हमारे ऊतकों से तरल पदार्थ को बाहर निकाल देता है जिससे शरीर की मांसपेशियों में दर्द होता है।

body pain home remedies, body pain, body pain cure, body pain cause,
आप अपनी डाइट में ऐसे फूड को शामिल करें जिनमें ये सभी पोषक तत्व शामिल हो। photo-freepik

बॉडी पेन एक ऐसी परेशानी है जो किसी को भी कभी भी हो सकती है। बॉडी पेन में हाथ-पैरों में दर्द, मांसपेशियों में दर्द, हड्डियों में दर्द, जोड़ों में दर्द, कमर और पेट में दर्द शामिल है। अक्सर बॉडी पेन लम्बे समय तक काम करने से, थकान की वजह से, वर्कआउट करने से, लागतार ऑफिस में बैठकर काम करने से हो सकता है। बॉडी पेन की वजह से इनसान शरीर में बेहद थकान और दर्द महसूस करता है।

आप जानते हैं कि बदन दर्द के लिए अंदरूनी कारक जिम्मेदार हैं वो है तनाव और डिहाइड्रेशन। तनाव की वजह से भी बॉडी पेन की शिकायत हो सकती है। तनाव इम्युनिटी को कमजोर बनाता है जिससे लोग जल्दी-जल्दी बीमार पड़ते हैं। डिहाईड्रेशन भी बॉडी पेन का कारण हो सकता है। रोजाना पर्याप्त पानी का सेवन नहीं करने से बॉडी में डिहाइड्रेशन की परेशानी हो जाती है और बॉडी ठीक से काम नहीं कर पाती। आप भी बॉडी पेन से परेशान हैं तो कुछ नैचुरल तरीकों को अपनाएं आपको बदन दर्द से राहत मिलेगी।

हेल्दी डाइट से करें बॉडी पेन का उपचार: एक्सपर्ट के मुताबिक बॉडी के लिए प्रोटीन, विटामिन,मिनरल्स, हेल्दी फैट और कार्ब्स का सेवन बेहद जरूरी है। आप अपनी डाइट में ऐसे फूड को शामिल करें जिनमें ये सभी पोषक तत्व शामिल हो।

विटामिन डी हमारी हड्डियों के लिए बेहद जरूरी है। डाइट में विटामिन डी का सेवन करें। विटामिन डी शरीर में कैल्शियम और फास्फोरस की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद करता है। हड्डियों और दांतों को मजबूत रखने और जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए कैल्शियम की जरूरत होती है।

पानी का सेवन अधिक करें: बॉडी को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है। पानी का सेवन करने से बॉडी हेल्दी रहती है। हमारी बॉडी से पानी पसीने और यूरिन के जरिए बाहर निकलता है। अगर हम पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन नहीं करते तो हमारी बॉडी में डिहाइड्रेशन होने का खतरा हो सकता है। डिहाईड्रेशन हमारे ऊतकों से तरल पदार्थ को बाहर निकाल देता है जिससे शरीर की मांसपेशियों में दर्द होता है। खूब पानी पीने से शरीर से टॉक्सिन बाहर निकल जाते है और जोड़ों को लुब्रिकेंट भी मिलता है।

मसालों से दूर करें बॉडी पेन: कई तरह के नेचुरल मसाले हैं जो बॉडी पेन से राहत दिलाने में मदद करते हैं। यदि आपको मांसपेशियों, जोड़ों में दर्द रहता है, सिरदर्द, पेट दर्द होता है, तो आप अदरक, लहसुन, हल्दी, दालचीनी आदि प्राकृतिक मसालों को डाइट का हिस्सा बनाएं। इन मसालों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो बॉडी पेन को कम करने में असरदार होते हैं।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट