scorecardresearch

White Hair Care: किचन में मौजूद इन 2 चीजों से करें सफेद बालों को काला, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

Hair Oil for White Hair: अगर आप सफेद बालों से परेशान हैं तो बालों पर आंवला का तेल लगाएं।

White Hair Care: किचन में मौजूद इन 2 चीजों से करें सफेद बालों को काला, जानिए कैसे करें इस्तेमाल
Hair Mask for White Hair: बालों को नेचुरल काला करना चाहते हैं तो प्याज के जूस का इस्तेमाल करें। PHOTO-FREEPIK

उम्र बढ़ने पर बालों का सफेद होना नेचुरल है लेकिन आजकल ये परेशानी कम उम्र में भी लोगों को परेशान कर रही है। कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद हो रहे हैं। बाल सफेद होने के लिए कई कारण जिम्मेदार हैं जैसे खराब डाइट, बिगड़ता लाइफस्टाइल, तनाव, हाई ब्लड प्रेशर, नींद की कमी, आनुवंशिक कारण, थॉयराइड, विटामिन बी-12 की कमी और स्मोकिंग करने से बाल समय से पहले सफेद होने लगते हैं।

अमेरिका के कुछ स्किन स्पेशलिस्ट के मुताबिक जब रंग बनाने वाली कोशिकाएं पिगमेंट (pigments)बनाना बंद कर देती हैं तो बाल सफेद होने लगते हैं। इसके अलावा बालों में नेचुरल हाइड्रोजन पैराक्साइड (hydrogen peroxide) भी जमा होने लगता है जिसकी वजह से बाल सफेद हो जाते हैं। आमतौर पर ऐशियाई देशों में लोगों के बाल सफेद 30 साल की उम्र के बाद होते हैं लेकिन आज कल ये परेशानी छोटे बच्चों को भी परेशान करने लगी है।

आप भी कम उम्र में सफेद बालों से परेशान है तो उनपर हेयर कलर या डाई का इस्तेमाल नहीं करें बल्कि कुछ देसी नुस्खों का इस्तेमाल करें। कुछ घरेलु नुस्खें बालों को नैचुरल तरीके से बालों को काला करते हैं। आइए जानते हैं कि बालों को काला करने के लिए आप कौन-कौन से नुस्खें अपना सकते हैं।

आंवला से करें सफेद बालों को काला: (Make black hair with Amla)

आंवला (gooseberry)बालों को बेहद फायदा पहुंचाता है। आयुर्वेदिक हेयर प्रोडक्ट (Ayurvedic hair product)में अक्सर आंवला का सेवन किया जाता है। विटामिन सी (vitamin C)और एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर आंवला का सेवन बालों को सफेद होने से रोकता है। आंवला का सेवन करने से बाल देरी से सफेद होते हैं। बालों को समय से पहले सफ़ेद होने से रोकने के लिए आप आंवला पाउडर, आंवला तेल (amla oil),आंवला रस (amla juice)का उपयोग कर सकते हैं।

बालों पर आंवला का सेवन कैसे करें : (How to use Amla on hair)

बालों को काला करने के लिए एक कटोरी में 2-3 आंवला लें और उसका गूदा निकाल लें। इस आंवला में आप एक चम्मच बादाम का तेल और एक चम्मच शहद मिलाएं और उसे अच्छे से मिलाएं। इस मास्क को बालों पर आधा घंटे के लिए लगाएं और बालों को वॉश करें। हफ्ते में एक बार इस हेयर मास्क (Hair Mask)को लगाने से बाल काले और घने बनेंगे।

प्याज से करें सफेद बालों को काला: (Make black hair with onion)

हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक प्याज का इस्तेमाल बालों पर करने से बालों को बेहद फायदे पहुंचते हैं। प्याज का इस्तेमाल बालों पर जादुई असर करता है। प्याज़ में एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं जो बालों को मजबूद और मोटा बनाते ।

प्याज का रस बालों पर लगाने से हेयर फॉल से निजात मिलती है और ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है। बालों को काला करने के लिए प्याज का रस बेहद असरदार है। नेचुरल तरीके से सफेद बालों को काला करने के लिए 2 चम्मच प्याज का रस लें और उसमें 2 चम्मच नींबू का रस मिलाए। इस जूस को अच्छे से मिक्स करें और आधा घंटे तक बालों पर लगाएं। हफ्ते में एक बार इस जूस का बालों पर इस्तेमाल करने से बालों की सफेदी दूर होगी।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 20-01-2023 at 02:07:32 pm
अपडेट