ताज़ा खबर
 

स्किन से लेकर वजन कम करने तक के लिए लाभदायक है वाइट बटर, आप भी जानिए ये 7 फायदें

जो लोग बढ़ते मोटापे से परेशान हैं उनके लिए वाइट बटर का सेवन काफी लाभदाय होता है। इसमें मौजूद लेसिटथिन तत्व मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल करता है, जिससे बॉडी में एक्स्ट्रा फैट जमा नहीं होता।

प्रतीकात्मक चित्र

वाइट बटर या सफेद मक्खन खाने से सेहत के लिए लाभदाय माना जाता है। आयुर्वेद में भी वाइट बटक के बारे में बताया गया है कि जो लोग नींद और इरेक्टाइल डिसफंक्शन जैसी बीमारियों से परेशान होते हैं उनके लिए भी वाइट बटर काफी कारगर होता है। इसके अलावा गर्भवती महिलाओं को भी इसे खाने की सलाह दी जाती है जिससे बच्चे के विकास में मदद मिलती है और लेबर पेन कम होता है। वाइट बटर में विटामिंस और एंटीआक्सीडेंट्स तत्व मौजूद होते हैं। इसके अलावा गाजर के बाद बटर ही एक ऐसी चीज है जिसमें विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है। वहीं जिन लोगों को लीवर संबंधी समस्या होती है, उनके लिए बटर में पका खाना लाभदायक होता है। आप घर पर मलाई या क्रीम की मदद से वाइट बटर बना सकते हैं। आइए जानते हैं वाइट बटर यानी सफेद मक्खन खाने के फायदे-

वजन कम करने के लिए : जो लोग बढ़ते मोटापे से परेशान हैं उनके लिए वाइट बटर का सेवन काफी लाभदाय होता है। इसमें मौजूद लेसिटथिन तत्व मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल करता है, जिससे बॉडी में एक्स्ट्रा फैट जमा नहीं होता। इसके अलावा अच्छी सेहत के लिए बहुत भी इसका नियमित सेवन करना चाहिए।

HOT DEALS
  • Honor 7X 64GB Black
    ₹ 16999 MRP ₹ 17999 -6%
    ₹0 Cashback
  • Sony Xperia XA Dual 16 GB (White)
    ₹ 15940 MRP ₹ 18990 -16%
    ₹1594 Cashback

कैंसर से बचाव : वाइट बटर में लिनोलिक एसिड पाया जाता है जो कैंसरग्रस्त कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने में मदद करता है। दरअसल, मक्खन में मौजूद फैटी एसिड कौंजुलेटेड लिनोलेक प्रमुख रूप से कैंसर से बचाव में मदद करता है।

बुखार के लिए : बुखार के लिए भी वाइट बटर का सेवन लाभदायक रहता है। इसके सेवन से पुराना बुखार भी ठीक हो सकता है। इसके अलावा मक्खन के साथ शहद और सोने के वर्क को मिलाकर खाने से टीबी रोग में भी राहत मिलती है।

हार्ट प्रॉबल्म के लिए : इसमें विटामिन ए, डी, के और ई के अलावा लेसिथिन, आयोडीन और सेलेनियम जैसे तत्व होते हैं जो हार्ट प्रॉब्लम्स में राहत देते हैं और सेहत के लिए बेहतर होते हैं।

थाइरोइड के लिए: वाइट बटर में विटामिन ए की प्रचूर मात्रा पाई जाती है। गाजर के बाद बटर ही एक ऐसी चीज है जिसमें विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है। थाइरोइड ग्रंथी के लिए काफी कारगर होता है।

स्किन प्रॉब्लम के लिए : वाइट बटर त्वचा में चमक लाता है, कोमल बनाता है। यह एक बेस्ट एंटी ओक्सिडेंट हैं। यह स्किन की डेड सेल्स को बचाता है जिससे त्वचा मुलायम और चमकदार बनी रहती है। यह ऑयली स्किन के लिए भी काफी अच्छा रहता है।

दांतों के लिए : वाइट बटर विटामिन्स, मिनिरल्स और कैल्शियम जैसे तत्वों से लैस होता है।हमारे शरीर में कैल्‍शियम को सोखने के लिए विटामिन डी की जरुरत होती है, जो सफेद मक्खन में पाई जाती है। इससे न सिर्फ हड्डियों को मजबूती मिलती है बल्कि दांतों के लिए भी लाभदायक होता है। ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्याओं से निजात पाने के लिए भी वाइट बटर का सेवन फायदेमंद होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App