ताज़ा खबर
 

ग्रीन टी का ज्यादा सेवन करने के हैं कई नुकसान

आइए जानते हैं ग्रीन टी के कई साइड इफेत्ट्स के बारे में जिनसे आप शायद ही वाकिफ हों।

प्रतीकात्मक फोटो। (Source: Agencies)

ग्रीन टी खुद को स्वस्थ रखने का एक अच्छा जरिया है। यह हमारे स्वास्थ्य के लिए कई प्रकार से लाभदायक है लेकिन इसका ज्यादा सेवन करना आपको कई मुश्किल में डाल सकता है। किसी अच्छी चीज का भी ज्यादा सेवन आपको बड़ा नुकसान पहुंचा सकता है। आइए जानते हैं ग्रीन टी के साइड इफेत्ट्स के बारे में।

प्रेग्नेंसी के दौरान- महिलाओं के लिए प्रेग्नेंसी के दौरान ग्रीट टी का ज्यादा मात्रा में सेवन करना स्वास्थ को हानि पहुंचा सकता है। इसकी ज्यादा मात्रा में सेवन मिसकैरेदज के खतरों को बढ़ा देता है। प्रेग्नेंसी के दौरान एक दिन में ग्रीट टी के 2 कप से ज्यादा का सेवन नहीं करना चाहिए। वहीं प्रेग्नेंसी और प्रसूति के बाद भी कुछ समय के लिए इसे एवॉइड करना लाभदायक होता है। दरअसल इसमें मौजूद कैफीन शिशु को स्तन पान कराते समय उसके दूध में मिल सकता है जो बच्चे को नुकसान पहुंचा सकता है।

आयरन की कमी- एक्सपर्ट्स की मानें तो ग्रीन का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से हमारे शरीर में आयरन की मात्रा में कमी हो सकती है। इसमें मौजूद टेनिन पदार्थ हमारे खाने में से आयरन की मात्रा कंज्यूम करने की क्षमता को ब्लॉक कर देते हैं।

टोक्सिसिटी- एक्सपर्ट्स का दावा है कि फास्टिंग के समय ग्रीन टी लेना शरीर में टॉक्सिक लेवल्स को बढ़ा सकता है। कई लोगों को यह गलतफैह्मी होती है कि वह फास्ट के समय में होने वाले न्यूट्रिशन की कमी को ग्रीन टी से पूरा कर सकते हैं लेकिन इसका उल्टा असर भी हो सकता है।

अन्य- इसके अलावा ग्रीन टी के नुकसान की बात करें तो इसमें मौजूद टैनिन पेट दर्द या कब्ज की वजह बन सकता है। वहीं जिन्हें अल्सर या एसिडिटी की दिक्कत ज्यादा रहती हो उन्हें ग्रीन टी ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए। वहीं अगर आपको अनीमिया है तो ग्रीन टी ज्यादा पीने से परेशानी बढ़ सकती है। वहीं कैफीन ज्यादा मात्रा में लेने से शरीर में कैल्शियम की कमी होती है। इसके अलावा ग्रीन टी में अच्छी मात्रा में कैफीन और टैनिन पदार्थ मौजूद होते हैं जो पेटदर्द, उलटी, कब्ज, सिरदर्द, नींद न आने, डायरिया, सीने में जलन, चक्कर आना, कानों में झनझनाहट जैसी कई समस्याओं की वजह बन सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बालों की ग्रोथ से लेकर हार्ट प्रॉब्लम्स तक, जानिए खीरे के कई लाभ जिनसे आप शायद ही वाकिफ हों
2 अगर हो गया है आपका ब्रेकअप तो रखें इन बातों का खास ध्यान
3 लैफ्ट-हैंडेड लोग होते हैं ज्यादा प्रतिभावान, जाने क्या-क्या होती हैं खूबियां
यह पढ़ा क्या?
X