ताज़ा खबर
 

सुबह खाली पेट चाय पीते हैं तो हो जाएं सावधान, आपको हो सकती हैं ये गंभीर परेशानियां

चाय आपकी सेहत के लिए तब खतरनाक साबित हो सकती है जब आप खाली पेट उसका सेवन करेंगे।

तस्वीर का इ्स्तेमाल प्रतिकात्मक तौर पर। (फाइल फोटो)

देश में अमूमन ज्यादातर लोगों को चाय पीना हैं और यह लगभग सभी लोगों के लिए एक ऐसी चीज बन गई है जिसके बिना रह पाना शायद मुश्किल हो। चाय पीने के कई फायदे होते हैं। सुबह उठकर रात की नींद भगानी हो या फिर शाम के 4 बजे दिनभर की थकान मिटाकर रीफ्रेश होना हो, इन सभी कामों में चाय मदद करती है। वहीं चाय पीने के कई फायदे भी हैं। ग्रीन टी से लेकर ब्लैक टी तक और मसाले वाली चाय से लेकर जिंजर टी, सभी के अलग-अलग फायदे हैं। वहीं दूसरी तरफ चाय आपकी सेहत के लिए तब खतरनाक साबित हो सकती है जब आप खाली पेट उसका सेवन करेंगे। चलिए जानते हैं खाली पेट चाय पीने से क्या नुकसान होता है और इससे क्या बीमारियां फैल सकती है।

गैस की परेशानी- अदरक की चाय पीना फायदेमंद होता है लेकिन अगर इसे आप खाली पेट पीएंगे तो आपको गैस की समस्‍या हो सकती है। वहीं खाली पेट ब्‍लैक टी पीने से भी पेट फूलने की समस्‍या हो सकती है और आप परेशानी में पड़ सकते हैं।

HOT DEALS
  • Sony Xperia XZs G8232 64 GB (Warm Silver)
    ₹ 34999 MRP ₹ 51990 -33%
    ₹3500 Cashback
  • I Kall Black 4G K3 with Waterproof Bluetooth Speaker 8GB
    ₹ 4099 MRP ₹ 5999 -32%
    ₹0 Cashback

वोमेटिंग- खाली पेट चाय पीने से न सिर्फ गैस की समस्या बढ़ती है बल्कि उल्टी भी हो सकती है। कई हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो चाय में टेनिन पाया जाता है। ऐसे में खाली पेट चाय पीने से टेनिन की वजह से कभी-कभी आपको वोमेटिंग हो सकती है।

चिड़चिड़ापन- नाश्ते के साथ चाय लेना आपको रिफ्रेश करती है लेकिन खाली पेट चाय पीने से आपमें चिड़चिड़ापन भी बढ़ सकता है। कुछ एक्सपर्ट्स का दावा है कि खाली पेट चाय पीने वालों में अक्‍सर थकान और चिड़चिड़ेपन की समस्‍या ज्यादा देखी जाती है।

प्रोस्‍टेट कैंसर- प्रोस्‍टेट संबंधी बीमारी पुरुषों को खाली पेट चाय पीने से हो सकती है। ये दावा कई वैज्ञानिकों द्वारा रिसर्च में भी किया गया है।

शरीर पर प्रभाव- खाली पेट चाय पीने से आपके शरीर पर भी खराब प्रभाव पड़ता है। खाली पेट चाय पीने से शरीर में प्रोटीन और अन्‍य दूसरे पोषक पदार्थों का अवशोषण ठीक से नही हो पाता है और ये हमारे शरीर को प्रभावित करता है। ऐसे में खाली पेट चाय न पीना ही बेहतर विकल्प है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App