ताज़ा खबर
 

जिम में बहाते हैं पसीना तो जान लें सही डाइट और उसे लेने का सही समय

वर्कआउट करने से शरीर की ऊर्जा खत्म होती है इसलिए वर्कआउट करने के 30 मिनट के भीतर ही शरीर को ऊर्जा चाहिए होती है। ऊर्जा की कमी पूरी करने के लिए आपको वर्कआउट करने के बाद आधे घंटे में ही स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

प्रतीकात्मक चित्र

वजन कम करने के लिए लोग जिम में पसीना बहाते हैं। लेकिन जिम में पसीना बहाने के साथ-साथ सही डाइट लेना भी बेहद जरुरी होता है। कुछ लोग जिम जाने से पहले बिल्कुल भूखे पेट जाते हैं तो कुछ लोग जिम से आने के बाद काफी देर तक कुछ नहीं खाते हैं। इससे आपका वजन कम हो या ना हो लेकिन शरीर में कमजोरी जरुर आ जाती है। वर्कआउट के पहले और बाद में क्या खाना चाहिए और कब खाना चाहिए इसकी सही जानकारी आपकी फिटनेस के लिए जरुरी होती है। आइए जानते हैं कि जिम जाने के बाद सही डाइट और उसे लेने का सही समय।

1. वर्कआउट करने से पहले कब खाएं-
वर्कआउट करने से 2-3 घंटे पहले कुछ ना कुछ जरुर खाएं। सुबहके समय वर्कआउट के लिए जा रहे हैं तो वर्कआउट करने से 30 मिनट पहले कुछ ना कुछ जरुर खाकर जाएं।

2.वर्कआउट करने से पहले क्या खाएं-
वर्कआउट करने से पहले कोशिश करें की आपकी डाइट में प्रोटीन और फाइबर ज्यादा से ज्यादा हो। इसके लिए आप वर्कआउट से पहले सेब, लॉ फैट योगर्ट, फैट फ्री योगर्ट, संतरा या मिक्स सलाद खा सकते हैं। इसके अलावा पालक सलाद, उबली हुई सब्जियां भी खा सकते हैं। वर्कआउट से पहले सोडा, मीठे खाद्य पदार्थों, दूध से बने खाद्य पदार्थ और तले-भुने खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए।

3.वर्कआउट करने के बाद कब खाएं-
वर्कआउट करने से शरीर की ऊर्जा खत्म होती है इसलिए वर्कआउट करने के 30 मिनट के भीतर ही शरीर को ऊर्जा चाहिए होती है। ऊर्जा की कमी पूरी करने के लिए आपको वर्कआउट करने के बाद आधे घंटे में ही स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

4.वर्कआउट करने के बाद क्या खाएं-
एक्सरसाइज करने के बाद आप टार्ट चेरी जूस, दो उबले अंडे, तरबूज का जूस, चना सलाद, चिकन, ऑमलेट, ओटमील, प्रोटीन लस्सी, केला, बादाम, कोटेड चीज़ और फलों का सेवन भी कर सकते हैं। वहीं दूध से बनें एनर्जी ड्रिंक्स, फ्रूट ड्रिंक्स, एल्कोहल, कार्बोनेट युक्त पेय पदार्थ और स्पोर्ट ड्रिंक्स का सेवन नहीं करना चाहिए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 कैटरीना कैफ से सीख सकते हैं जीने की ये सात कलाएं
2 बदलते मौसम में लाभकारी है अजवाइन, सर्दी-जुखाम को करता है दूर
3 कम पी पाते हैं पानी तो ना हों परेशान, इन चीजों का करें सेवन