ताज़ा खबर
 

Kareena Kapoor से जानिए पेरेंटिंग टिप्स, आप भी कर सकती हैं फॉलो

Kareena Kapoor Khan parenting tips: एक इंटरव्यू के दौरान करीना कपूर ने बताया कि वह कैसे अपने बच्चे का ध्यान रखती हैं। इस आर्टिकल के जरिए बेहतर तरीके से जान पाएंगें कैसे अपने काम के साथ बच्चे का ध्यान रखा जा सकता है।

Author Updated: November 4, 2019 5:13 PM
करीना कपूर, सैफ अली खान और तैमूर अली खान (Source: Instagram)

Kareena Kapoor Khan: चाहे कोई आम महिला हो या फिर कोई सेलिब्रिटी, हर किसी के लिए उसका बच्चा बहुत प्यारा होता है। बॉलीवुड सेलिब्रिटी करीना कपूर खान 2.5 साल के बच्चे की मां हैं जिसका नाम तैमूर अली खान है। व्यस्त जीवन होने के बावजूद वह अपना ध्यान अपने बेटे पर जरूर रखती हैं। उन्होंने अपने वर्क लाइफ और नीजी जीवन के बीच बहुत बेहतरीन तरीके से चीजों को बैलेंस कर रखा है। एक इंटरव्यू के दौरान करीना कपूर ने बताया कि वह कैसे अपने बच्चे का ध्यान रखती हैं। इस आर्टिकल के जरिए बेहतर तरीके से जान पाएंगें कैसे अपने काम के साथ बच्चे का ध्यान रखा जा सकता है।

ब्रेस्टफीडिंग जरूरी होता है: इंटरव्यू के दौरान करीना कपूर ने बताया कि ब्रेस्टफीडिंग करवाना बेहद जरूरी होता है। इससे आपके बच्चे को पर्याप्त पोषण मिलता है जिससे उनका विकास सही हो पाता है। ब्रेस्ट मिल्क में पर्याप्त पोषण होता है जो बच्चे के इम्यून सिस्टम को बेहतर करता है। इसके अलावा यह मां और बच्चे के जुड़ाव को भी बढ़ाता है।

मां का खुश रहना बच्चे के खुश रहने से जुड़ा होता है: करीना की अगली पेरेंटिंग टिप नई माताओं के लिए एक स्व-देखभाल घोषणापत्र के रूप में आती है। उनका मानना है कि नई माताओं के लिए खुद की देखभाल करना और खुद को तनाव-मुक्त और खुश रखना आवश्यक है, भले ही यह पहली बार कितना भी कठिन क्यों ना हो। आपको अपने कामों के बीच थोड़ा झपकी लेने के लिए समय निकालने की कोशिश करनी चाहिए और पूरे 8 घंटे की नींद लेने की कोशिश करने की पूरी कोशिश करनी चाहिए।

बच्चा पिता की जिम्मेदारी भी है: करीना कपूर ने इंटरव्यू में बताया कि वह बच्चा जितना मां के लिए जरूरी होता है उतना ही पिता की भी जिम्मेदारी होता है। जैसा कि वह कहती है, “यह एक सामान्य कहावत है कि ऐसी बहुत सी चीज़ें हैं जो केवल एक मां ही कर सकती है, लेकिन मेरा मानना है कि एक पिता बहुत सी ऐसी बातों का ध्यान भी रख सकता है।”

नए अनुभव का आनंद लें: करीना कपूर ने बताया कि मां बनने के अनुभव का पूरा आनंद लेना चाहिए। इसमें जितनी जिम्मेदारियां होती हैं उतना ही आनंद भी होता है। जिम्मेदारी को पूरी तरीके से निभाने के लिए मानसिक और शारीरिक रुप से पूरा फिट रहना चाहिए।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Happy Chhath Puja 2019 Wishes Images, Status, Quotes, Messages: जो है जगत का तारण हार, सात घोड़ों की है जिनकी सवारी… इन मैसेज और कोट्स को शेयर कर दें छठ की शुभकामनाएं
2 Chhath Puja Kharna Prasad: छठ के दूसरे दिन खरना का प्रसाद ऐसे करें तैयार
3 Happy Chhath Puja 2019 Wishes Images, Wallpapers, Messages: आज है खरना पूजा, अपनों को इसकी ऐसे दें बधाई, शेयर करें ये संदेश