ताज़ा खबर
 

लहसुन छीलना अब हो सकता है आसान, ट्राय करें यह तरीका

How to Peel Garlic: आपको लहसुन के छिलके को आसानी से कैसे छिला जाए इसकी जानकारी जरूर होनी चाहिए ताकि आपको कम समय अधिक लहसुन छिल सकें।

लहसुन को छिलने का आसान तरीका (Source: File Photo)

Easy ways to Peel Garlic: किचन के कई ऐसे काम होते हैं जो दिखते भले ही छोटे हैं, लेकिन उन्हें करना उतना ही मुश्किल होता है। उनमें से एक है को छीलना। लहसुन छीलने में कई लोग आलस करते हैं। कई लोग तो बिना छिले ही उसे खाने में डाल देते हैं। लेकिन ऐसा करने से लहसुन का छिलका आपके स्वाद को बिगाड़ सकता है। इसलिए आपको लहसुन के छिलके को आसानी से कैसे छिला जाए इसकी जानकारी जरूर होनी चाहिए ताकि आपको कम समय अधिक लहसुन छिल सकें और किसी तरह का कोई आलस भी ना आएं।

लहसुन छीलने का आसान उपाय:

एक पूरा लहसुन और चाकू लें। अब लहसुन के बड़े हिस्से को चाकू के नुकीले हिस्से से निकालें। इससे लहसुन अलग-अलग हो जाएंगें और उसे छिलना आसान हो जाएगा। इस तरह से लहसुन छिलने से आपको छिलके को अलग से निकालने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जब आप चाकू के नुकीले हिस्से से लहसुन को प्रेस करेंगे तो वह छिलके के बीच से निकल जाएगा। इस तरह आप पूरे लहसुन को आसानी से छिल पाएंगें और आपको इसमें समय भी कम लगेगा।

लहसुन के फायदे:

– पेट की समस्याओं को दूर करने में लहसुन बेहद कारगर होता है। यह कब्ज, दस्त, एसिडिटी और ब्लोटिंग की समस्या को कम करता है साथ ही डायरिया के लक्षणों को भी कम करने में मदद करता है।

– हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए भी लहसुन बहुत फायदेमंद होता है। यह ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है और हाई ब्लड प्रेशर के लक्षणों को कम करने में मदद करता है।

– दिल से जुड़ी समस्याओं को कम करता है। लहसुन खाने से ब्लड क्लॉट नहीं होता है जिसके कारण हार्ट अटैक आने की संभावना बहुत कम हो जाती है।

– लहसुन कैंसर से लड़ने में भी मदद करता है। यह इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है। कैंसर वाले लोगों को कच्चे लहसुन खाने की सलाह दी जाती है।

– प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए भी लहसुन खाना जरूरी होता है। इसमें मौजूद तत्व बच्चे के सही विकास में मदद करता है। साथ ही इम्यून सिस्टम भी मजबूत करता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App