X

जानिए, मुंहासों की समस्या से बचने के लिए कैसी होनी चाहिए आपकी डाइट

एक्ने की कई वजह हो सकती हैं जैसे ज्यादा स्ट्रेस लेना, हॉर्मोन्स में बदलाव होना और कई तरह के कॉस्मेटिक का इस्तेमाल।

एक्ने यानि पिंपल की समस्या, एक आम त्वचा रोग है। बहुत से लोग इस समस्या से परेशान रहते हैं। आमतौर पर यह समस्या 12 से 25 साल की उम्र तक रहती है। लेकिन कुछ मामलों में पिपंल्स बड़ी उम्र तक भी परेशान करते हैं। क्योंकि ऐसे कई कारण होते हैं जो आपकी स्किन पर एक्ने होने की वजह बनते हैं। इसके इलाज के लिए तरह-तरह के तरीके भी ढूंढते हैं। लेकिन जब तक पिंपल्स होने की सही वजह पता नहीं होगी तब तक इससे छुटकारा पाना मुश्किल हो सकता है। एक्ने की कई वजह हो सकती हैं जैसे ज्यादा स्ट्रेस लेना, हॉर्मोन्स में बदलाव होना और कई तरह के कॉस्मेटिक का इस्तेमाल। लेकिन इन सबसे बड़ी वजह है आपकी डाइट।

स्किन को हेल्दी रखने के लिए बैलेंस डाइट लेना बहुत जरूरी है। आपकी खाने की आदतें पिंपल होने का सीधा कारण तो नहीं बनतीं लेकिन ऑयली खाना या दूसरे तरह के जंक फूड आपको दूसरी तरह से इस परेशानी तक ले जाते हैं। ऑयली खाने से स्किन ऑयली होती है। गंदे हाथ स्किन पर लगने से भी पिंपल होते हैं।

एक्ने से बचने के लिए डाइट में ये चीजें शामिल करें

ओमेगा 3 फैटी एसिड: ओमेगा 3 फेटी एसिड अधिकतर प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। पिपंल्स से निजात पाने के लिए अपनी डाइट में मछली, अखरोट, अलसी के बीज आदि को रोजाना शामिल करें। इससे सीबम और एक्‍ने का प्रोडक्‍शन कम हो जाता है।

विटामिन ए, डी और ई: हेल्थी स्किन के लिए ये विटामिन्स बेहद जरूरी होते हैं। विटामिन ए महिला और पुरुषों दोनों स्किन के लिए फायदेमंद होता है। विटामिन ए, डी और ई की पूर्ति के लिए शकरकंद, गाजर, अंडे की जर्दी, कच्चा पूरा दूध, मशरूम, पालक, जैतून का तेल और टमाटर डाइट में शामिल करें।

खूब पानी पिएं: स्‍किन को ठीक रखना है तो ढेर सारा पानी पिएं। इससे आपकी त्‍वचा हमेशा हाइड्रेट रहेगी और शरीर में ब्‍लड फ्लो भी होगा। पानी के अलावा आप ऐसे फल और सब्‍जियों का सेवन कर सकती हैं जिसमें ढेर सारा पानी हो। आपको दिन में लगभग 8 गिलास पानी पीना चाहिये।

ड्राई फ्रूट्स: बादाम, अखरोठ और ब्राजील नट्स में सीलियम होता है जो कि त्‍वचा की कोशिकाओं को सूजने से बचाता है और त्‍वचा में लचीलापन भी पैदा करता है।

 

Outbrain
Show comments