X

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए इन 5 तरीकों से करें नींबू का इस्तेमाल, हो सकता है फायदा

नींबू में विटामिन सी और विटामिन बी काफी मात्रा में होते हैं। जिससे यह डेड स्‍किन, ब्‍लैकहेड को साफ करने के साथ-साथ खुले हुए पोर्स को भी ठीक करने में मददगार साबिक हो सकता है।

ग्लोइंग और खूबसूरत दिखने के लिए महिलाएं क्या कुछ नहीं करतीं। स्किन को मेंटेन और सुंदर रखने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। मार्केट के ये ब्यूटी प्रोडक्ट्स मंहगे होने के साथ-साथ स्किन को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। इसलिए कई बार इनका इस्तेमाल करना नुकसादायक भी हो सकता है। आज हम आपको स्किन को सुंदर बनाने के लिए ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिनका इस्तेमाल काफी आसान है। आज हम आपको ग्लोइंग स्किन पाने के लिए नींबू के इस्तेमाल के बारे में बता रहे हैं। इसमें विटामिन सी और विटामिन बी काफी मात्रा में होते हैं। जिससे यह डेड स्‍किन, ब्‍लैकहेड को साफ करने के साथ-साथ खुले हुए पोर्स को भी ठीक करने में मददगार साबिक हो सकता है।

चेहरे पर लाए निखार: चेहरे की ग्लोइंग स्किन के लिए नींबू से बना फेस मास्क इस्तेमाल करें। फेस पैक तैयार करने के लिए एक चम्मच शहद में एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच दही मिला लें। इस मिश्रण को अच्छी तरह मिक्स करने के बाद चेहरे से गर्दन तक लगाएं और 15 मिनट सूखने के बाद साफ पानी से धो लें।

बॉडी स्क्रब: नींबू को स्क्रब की तरह इस्तेमाल करने के लिए आधा कप जैतून का तेल, आधा कप चीनी और एक चम्मच शहद के साथ एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को 10 के लिए पूरे शरीर पर लगाएं। 10 मिनट बाद साफ पानी से स्किन को साफ करें।

हाथों की स्किन के लिए: एक पके टमाटर का रस, नींबू का रस और ग्लिसरीन को बराबर मात्रा मिला लें। अब साफ पानी से हाथों को धोने के बाद इस मिश्रण से मालिश करें। जब यह अच्छी तरह सूख जाए तो हाथों को धों लें। इससे हाथों की स्किन के साथ नाखून भी चमकदार नजर आएंगे।

ब्लैक हेड्स: एक चम्मच नींबू के रस में तुलसी के पत्ते पीस लें। इसे चेहरे पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। जब यह अच्छी तरह सूख जाए तो साफ पानी से मुंह धो लें। इससे चेहरे की स्किन साफ होगी और ब्लैक हेड्स से छुटकारा मिलेगा।

अंडरआर्म की स्किन के लिए: अंडरआर्म की स्किन अगर काली पड़ गई है तो इससे छुटकारा पाने के लिए नींबू का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। अंडरआर्म की बदबू और काले धब्बे को हटाने के लिए कॉटन से नींबू का रस लगाएं।