ताज़ा खबर
 

इन घरेलू उपायों की मदद से घर बैठे नैचुरली करें बालों को Straight, जानें हेयर केयर टिप्स

Hair Care Tips: बालों के विकास व उसके टेक्सचर को सॉफ्ट व स्ट्रेट बनाने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल भी फायदेमंद है

hair problems, hair straightening, hair straightening at homeब्यूटी पार्लर में बालों को स्ट्रेट कराने में कई केमिकल्स का इस्तेमाल होता है जो खतरनाक साबित हो सकता है

Hair Straightening at Home: उलझे बाल हर किसी को परेशान करते हैं। कंघी से लेकर बालों की देखभाल तक में उलझे बाल जिसे आम भाषा में (Frizzy Hair कहते हैं) दिक्कत कर सकते हैं। हर कोई सुंदर, घने और लंबे बाल चाहता है। बाल किसी भी व्यक्ति की पर्सनैलिटी को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ऐसे में अगर आप भी रोज़ाना उलझते बालों से निजात पाना चाहते हैं, लेकिन पार्लर में स्ट्रेटनिंग कराने से डरते हैं तो कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं। बता दें कि इससे सबसे ज्यादा फायदा इसलिए होता है क्योंकि इनका कोई साइड इफेक्ट नहीं है।

वहीं, ब्यूटी पार्लर में बालों को स्ट्रेट कराने में कई केमिकल्स का इस्तेमाल होता है जो खतरनाक साबित हो सकता है। साथ हीर इनके लगातार इस्तेमाल से बाल कमज़ोर हो जाते हैं और लोगों को हेयरफॉल की शिकायत हो जाती है। ऐसे में आइए जानते हैं बाल सीधे के करने के कुछ घरेलू उपाय –

केला: केला में बालों को मुलायम बनाने के गुण पाए जाते हैं, रूखे व उलझे हुए बालों की समस्या दूर करने में भी ये फल मददगार है। ये न केवल बालों को स्ट्रेट करने में कारगर हैं, बल्कि जिनके बालों पर केमिकल का इस्तेमाल पहले हो चुका है, उनमें भी पोषण पहुंचता है। 2 अधिक पके हुए केले लें, उन्हें चम्मच की मदद से मैश कर लें। फिर इसमें 2 चम्मच शहद, दही और ऑलिव ऑयल डालें। अब इसे ब्लेंड कर महीन पेस्ट बना लें। अब इसे बालों पर ठीक तरीके से लगाएं, फिर आधे घंटे बाद धो लें।

एलोवेरा: बालों के विकास व उसके टेक्सचर को सॉफ्ट व स्ट्रेट बनाने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल भी फायदेमंद है। इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों को हेल्दी रखने में मददगार हैं। साथ ही, बालों को मॉइश्चर प्रदान करते हैं। एलोवेरा जेल और गर्म ऑलिव ऑयल को साथ में ब्लेंड कर लें। अब इसमें रोज़मेरी और चंदन के तेल की 6-6 बूंदें डालें। फिर बालों व जड़ों में इससे मसाज करें, फिर शावर कैप लगाकर कम से कम 1 से 2 घंटों तक रहने दें। अंत में माइल्ड शैम्पू और फिर कंडीशनर लगाकर बाल धोएं।

नारियल के दूध और नींबू का रस: कोकोनट मिल्क बालों को पोषण प्रदान करता है और मुलायम भी बनाता है। वहीं, स्कैल्प में एसिड और अल्कलाइन नेचर के बैलेंस बनाने में भी ये मददगार है। नींबू के रस को ताजे नारियल के दूध में मिलाएं। नींबू में क्लींजिंग और स्ट्रेटनिंग गुण पाए जाते हैं जो बालों को बेहतर बनाता है।

Next Stories
1 पिंपल्स दूर करने और चेहरे पर निखार लाने में मददगार है गन्ने का जूस, जानें इसे पीने के लाभ
2 Weight Loss: कम उम्र में ही बढ़ गया है वजन? बाबा रामदेव ने बच्चों को मोटापे से बचाने के लिए दिये ये टिप्स
3 जब मिली थी मुलायम परिवार के पोतों को धमकी, एयरलिफ़्ट कर स्कूल से लाया गया था घर
ये पढ़ा क्या?
X