ताज़ा खबर
 

डैंड्रफ से हैं परेशान तो नमक आएगा काम, जानिए इस्तेमाल का आसान तरीका

रूसी सिर्फ डेड स्‍किन की परत होती है जो कि सिर में जम जाती है। इससे सिर के अदंर का ब्‍लड सर्कुलेशन रूक जाता है। नमक के इस्तेमाल से सिर की इस परत को हटाने में मदद मिलती है और बल्ड सर्कुलेशन ठीक रहता है।

प्रतिकात्मक फोटो। (Source: Agency)

बालों की रूसी से छुटकारा पाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते, लेकिन कोई उपचार काम नहीं आता। जिसकी वजह से कई बार डैंड्रफ शर्मिंदगी का अहसास होने लगता है। रूसी को दूर करने के लिए मार्किट में बहुत से प्रॉड्क्ट मिलते है। यह प्रॉड्क्ट्स कुछ हद तक ठीक भी होते हैं लेकिन कई बार इस्तेमाल करने से इनके साइड-इफैक्ट भी सकते हैं। चलिए आज हम आपको इस डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए ऐसे नुस्खे के बारे में बताते हैं, जिसका इस्तेमाल काफी किफायती और आसन है। हम बात कर रहे हैं नमक की। जी हां, नमक ऐसी चीज है जो हर घर में आसानी से मिल जाता है और यह महंगा भी नहीं होता। आइए बताते हैं डैंड्रफ से निजात पाने के लिए नमक का इस्तेमाल कैसे करें।

नमक के फायदे

– रूसी सिर्फ डेड स्‍किन की परत होती है जो कि सिर में जम जाती है। इससे सिर के अदंर का ब्‍लड सर्कुलेशन रूक जाता है। नमक के इस्तेमाल से सिर की इस परत को हटाने में मदद मिलती है और बल्ड सर्कुलेशन ठीक रहता है।

– बालों की ग्रोथ के लिए नमक बहुत ही अच्‍छा माना जाता है। बालों के झड़ने की समस्‍या है तो इस नमक से आपको समाधान मिल सकता है।

– नमक के इस्तेमाल से स्‍कैल्‍प हेल्‍दी रहता है और रूसी मिटती है।

– ऑयली स्कैल्प से छुटकारा पाने के लिए नमक का इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है।

– नमक, डेड स्‍किन सेल्‍स को बड़े ही आराम से निकालता है।

– इसमें मौजूद मिनरल्‍स स्‍किन को मुलायम बनाए रखने में फायदेमंद होता है।

नमक का इस्तेमाल : डैंड्रफ से छुटकारा पाने और बालों की देखभाल के लिए एक चम्मच शैंपू में आधा चम्मच नमक डालकर अच्छे से मिक्स करें। अब इस मिश्रण को अपने बालों के स्कैल्प पर लगाएं। 5 से 10 मिनट तक इसे अपने स्कैल्प पर मलते रहें। इसके बाद अपने बालों को धो लें। बालों में नमक न रह जाए इसलिए थोड़ा और शैंपू लगा के बालों को अच्छी तरह से धो लें। नमक की सख्त बनावट डेड स्किन को साफ कर देगी जिससे डैंड्रफ छूमंतर हो जाएगा। इसके अलावा अपने बालों को दो भाग में अलग करके उस पर थोड़ा नमक फैलाएं। फिर उंगलियों से 10-15 मिनट के लिए मसाज करें। फिर अपने बालों को अच्छे से धो लें। ऐसा करने से स्‍कैल्‍प हेल्‍दी रहता है और रूसी मिटती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X