ताज़ा खबर
 

ये तरीके बता सकते हैं कि वजन घट रहा है या केवल शरीर में पानी हुआ है कम

ऐसे बहुत से लोग हैं जो एक्सरसाइज के मुकाबले डाइट पर ज्यादा ध्यान देतें हैं। अगर ऐसा करने से भी 24 घंटे में एक से दो किलो वजन कम होता दिख रहा है तो यह वाटर वेट हो सकता है।

तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर किया गया है।

स्वस्थ शरीर के लिए वजन का कंट्रोल में रहना चाहिए। ऐसे बहुत से लोग हैं जो वजन के कम या ज्यादा होने से परेशान हैं। वजन कंट्रोल करने के लिए डाइट से लेकर एक्सरसाइज और व्यायाम करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं इतनी मेहनत का शरीर पर कोई असर हुआ है या शरीर से सिर्फ पानी कम हो रहा है। क्योंकि शरीर में पानी का स्तर लगातार कम-ज्यादा होता रहता है। जब अपना वैंइग मशीन पर वजन चेक करते हैं तो हो सकता है कि शरीर से सिर्फ पानी कम हुआ हो। हालांकि यह अंतर जान पाना थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन आज हम आपको ऐसे ट्रिक्स बता रहे हैं जिनके आधार पर फैट के कम या ज्यादा होने बारे में पता लगा सकते हैं।

वजन करने का तरीका: अकसर शरीर में पानी की वजह से भी वैंइग मशीन पर वजन कम या ज्यादा बता सकता है। अगर एक दिन में एक किलोग्राम वजन की कमी नापी जा रही है तो आप उतना ही पानी पीकर उसे बढ़ा सकते हैं। क्योंकि पानी का स्तर शरीर में घटता-बढ़ता रहता है। अगर शरीर से पानी की कमी की वजह से वजन कम हो रहा है तो यह डिहाइड्रेशन भी हो सकता है। इसकी पहचान करने के लिए बार-बार वजन करें। ब्रेकफास्ट से पहले और बाद में वजन करने से पता किया जा सकता है कि शरीर से फैट कम हुआ है या पानी।

डाइट पर भी रखें ध्यान: आपकी दिनभर की डाइट भी आपके वजन के कम या ज्यादा होने पर असर डालती है। इसलिए वजन नापने से पहले इस बात पर भी ध्यान दें कि आखिरी बार आपने डाइट में क्या लिया था। अगर ब्रेकफास्ट से पहले वजन दो से तीन किलो कम हुआ है तो इसका मतलब है कि आपने रात के खाने में या पिछले 24 घंटे में सोडियम और कार्बोहाइड्रेट कम लिया था।

एक्सरसाइज के बिना वजन कम होना: ऐसे बहुत से लोग हैं जो एक्सरसाइज के मुकाबले डाइट पर ज्यादा ध्यान देतें हैं। अगर ऐसा करने से भी 24 घंटे में एक से दो किलो वजन कम होता दिख रहा है तो यह वाटर वेट हो सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App