ताज़ा खबर
 

प्याज से लेकर आंवला तक, सफेद बालों को दोबारा काला बनाने में कारगर हैं ये घरेलू उपाय

White Hair Problems: आंवला को बालों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

असमय सफेद होते बालों की परेशानी दूर करने में मेथी के दाने या बीज भी कारगर साबित होते हैं

Tips to remove white/grey hair: सफेद बालों की समस्या आजकल बेहद आम हो गई है। अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खराब खान-पान के कारण कई लोगों के बाल उम्र से पहले ही सफेद हो जाते हैं। कई बार सफेद बालों के कारण लोगों को शर्मिंदगी उठानी पड़ेगी। इन्हें छुपाने के लिए लोग हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। मगर, उन प्रोडक्ट्स में मौजूद केमिकल्स बालों को और अधिक नुकसान पहुंचाते हैं। इन रसायनों की वजह से बालों से जुड़ी अन्य समस्या भी होने लगती है जैसे- बालों का झड़ना, डैंड्रफ। ऐसे में बालों को काला करने में  घरेलू उपचार आपके लिए बेहद कारगर साबित हो सकते हैं।

प्याज का रस: प्याज का रस विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होता है। ये बालों को पोषण प्रदान करता है। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल बालों को टूटने से रोकता है। प्याज का जूस बालों को मजबूती देता है जिससे बालों का विकास बेहतर होता है। स्कैल्प की समस्या को दूर करने के लिए भी प्याज का जूस फायदेमंद होता है।

मेथी: असमय सफेद होते बालों की परेशानी दूर करने में मेथी के दाने या बीज भी कारगर साबित होते हैं। न केवल सफेद बाल बल्कि डैंड्रफ, हेयफॉल और गंजापन जैसी कई हेयर प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए लोग इस घरेलू सामग्री का उपयोग करते हैं। मेथी के बीज में विटमिन-ए, के और सी होता है जो सफेद बालों की समस्या को दूर करने में मदद करता है। साथ ही स्कैल्प पर होने वाली खुजली को भी दूर करता है।

एलोवेरा: सफेद बालों से लेकर बालों की तमाम परेशानियों को दूर करने में एलोवेरा कारगर है। इसमें प्रोटियॉलिटिक एंजाइम होते हैं, जो स्कैल्प की डेड सेल्स को दूर करने में कारगर होते हैं। साथ ही इनकी कंडीशनिंग करते हैं और बालों को सुंदर और चमकदार भी बनाते हैं। साथ ही ये बालों की खुजली और डैंड्रफ को भी कम करने में मदद करता है।

आंवला: आंवला को बालों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। एक स्टडी में पाया गया है आंवला अल्फा-5 रिडक्टेस की गतिविधि को रोककर बालों के विकास को बढ़ावा देता है। बालों की गुणवत्ता को बेहतर बनाने में भी आंवला कारगर है।

Next Stories
1 चेहरे की निखार पर नहीं होगा मौसम का असर, फेस पर लगाएं दूध-शहद से बना फेस पैक
2 परामर्श: आदतों को बदलिए और सुबह जल्दी उठिए
3 तेजी से वजन घटाना है तो डेली रूटीन में करें ये आसान बदलाव, जल्द दिख सकता है असर
ये पढ़ा क्या?
X