X

सर्दी-जुकाम से लेकर हार्ट के लिए फायदेमंद है भुट्टा, ऐसे चटपटी चाट बनाकर करें सेवन

भुट्टा कैरेटोनॉएड और विटामिन ए का अच्छा स्त्रोत होता है। इसे खाने से दांत मजबूत होते हैं। सर्दी-जुकाम में फायदा होता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट एजिंग की समस्या को कम करते हैं।

बरसात के मौसम में भुट्टा खाने का मजा ही कुछ और है। नींबू और मसाले से भुट्टे का स्वाद दोगुना हो जाता है। लोग इसे स्वाद की वजह से खाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं भुट्टे में औषधीय गुण मौजूद होते हैं। जहां बहुत सी चीजें पकने के बाद अपना पोषक गुण खो देती हैं वहीं भुट्टे का पोषण और बढ़ जाता है। भुट्टा कैरेटोनॉएड और विटामिन ए का अच्छा स्त्रोत होता है। इसे खाने से दांत मजबूत होते हैं। सर्दी-जुकाम में फायदा होता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट एजिंग की समस्या को कम करते हैं। इसमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत कम होती है इसलिए दिल की सेहत के लिए भी भुट्टा बहुत अच्छा माना जाता है। आपने भुट्टे पर नींबू और मसाला लगाकर कई बार खाया होगा लेकिन क्या कभी भुट्टे की चाट खाई है। आइए जानते हैं कैसे बनती है भुट्टे की मसालेदार चाट।

आवश्यक सामग्री

– एक कटोरी भुट्टे के दाने
– एक बारीक कटा हुआ प्याज
– एक बारीक कटा हुआ खीरा
– एक बारीक कटा हुआ टमाटर
– दो बारीक कटी हुई हरी मिर्च
– एक छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
– एक बड़ा चम्मच नींबू का रस
– एक छोटा चम्मच चाट मसाला
– नमक स्वादनुसार

ऐसे बनाएं भुट्टे की चटपटी चाट: सबसे पहले मीडियम आंच में एक प्रेशर कूकर में भुट्टे के दानों के साथ पानी डालकर दो सीटी में उबालें और आंच बंद कर दें। कूकर से पूरी तरह से प्रेशर निकल जाने के बाद उबले हुए भुट्टे के दानों का पानी छानकर एक कटोरी में रख लें। अब उबले हुए भुट्टे के दानों के साथ प्याज , खीरा, टमाटर और हरी मिर्च डालकर मिक्स कर लें। नमक, लाल मिर्च पाउडर और चाट मसाला मिलाएं। ऊपर से नींबू का रस डालकर दोबारा अच्छे से मिक्स करें। अब आपकी भुट्टे की चटपटी चाट।