ताज़ा खबर
 

आम को और भी स्वादिष्ट बना देगी यह डिश, ऐसे बनाएं मैंगो सालसा

भारत में मुख्य रूप से 12 किस्म के आम होते हैं, जिनका इस्तेमाल केवल फल के तौर पर नहीं बल्कि सब्जी, चटनी, पना, जूस, कैंडी, अचार, खटाई, शेक, आम पापड़ और बहुत सी खाने-पीने की चीजों को बनाने के लिए किया जाता है।

मैंगो सालसा रेसिपी।(फोटो सोर्स- यूट्यूब)

भारत में आम की भरपूर पैदावार और किफायती होने की वजह से इसे फलों का राजा कहा जाता है। भारत में मुख्य रूप से 12 किस्म के आम होते हैं, जिनका इस्तेमाल केवल फल के तौर पर नहीं बल्कि सब्जी, चटनी, पना, जूस, कैंडी, अचार, खटाई, शेक, आम पापड़ और बहुत सी खाने-पीने की चीजों को बनाने के लिए किया जाता है। आम ना सिर्फ स्वाद के लिए लोगों का पसंदीदा फल है बल्कि इसमें पाए जाने वाले औषधीय गुण भी आम के शौकीनों खींचते हैं। आइए आज हम आपको आम से बनने वाली स्वादिष्ट डिश के बारे में बताते हैं जिसका नाम है मैंगो सालसा। यह एक मैक्‍सिकन डिश है जो खाने में चटपटी लगती है। आइए जानते हैं मैंगो सालसा बनाने की विधि।

आवश्यक सामग्री

– एक कप पके हुए आम के कटे टुकड़े
– एक कटा हुआ टमाटर
– एक कटा खीरा
– एक बारीक कटा हुआ प्याज
– एक बारीक कटी हरी मिर्च
– काली मिर्च पाउडर स्वादानुसार
– 2 चम्मच मूंगफली के भुने हुए दाने
– बारीक कटा पुदीना या धनिया
– नमक स्वादानुसार

ऐसे बनाएं मैंगो सालसा : मैंगो सालसा बनाने के लिए भुने हुए मूंगफली दानों के छिलके उतारकर अच्छे से पीस लें। अब एक बर्तन में आम के टुकड़े, खीरा, टमाटर, प्याज और हरी मिर्च डालकर मिलाएं। इस मिश्रण में काली मिर्च पाउडर, मूंगफली के दाने, कटा हुआ पुदीना या धनिया और नमक डालें। इस मिश्रण में एक चम्मच शहद भी मिला सकते हैं। इस मिश्रण को फ्रिज में ठंडा रखने के लिए छोड़ दें। इस मिश्रण के ठंडा होने पर लाजवाब मैंगो सालसा डिश के स्वाद का लुत्फ उठा सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App