ताज़ा खबर
 

आ गया आम का पकोड़ा, ऐसे बनाएं और लुत्फ उठाएं

आम में विटामिन ए, बी और सी के साथ-साथ पोटैशियम, मैग्नीशियम, कॉपर, कैल्शियम और फॉस्फोरस आदि तत्व पर्याप्त मात्रा में होते हैं।

आम के पकोड़े बनाने की रेसिपी।(फोटो सोर्स- यूट्यूब)

आम को उसके स्वाद की वजह से फलों का राजा कहा जाता है। भारत में मुख्य रूप से 12 किस्म के आम होते हैं। इसकी मूल प्रजाति को भारतीय आम कहते हैं, जिसका वैज्ञानिक नाम मेंगीफेरा इंडिका है। यह भारत, पाकिस्तान और फिलीपींस में राष्ट्रीय फल माना जाता है और बांग्लादेश में इसके पेड़ को राष्ट्रीय पेड़ का दर्जा प्राप्त है। सिर्फ यही नहीं आम में मौजूद औषधीय गुण भी इसे खास बनाते हैं। इसमें बायोएक्टिव कंपाउंड और फाइबर मौजूद होते हैं, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। आम में विटामिन ए, बी और सी के साथ-साथ पोटैशियम, मैग्नीशियम, कॉपर, कैल्शियम और फॉस्फोरस आदि तत्व पर्याप्त मात्रा में होते हैं। इसके अलावा इसमें प्री-बायोटिक फाइबर और पालीफेनोलिक फ्लावोनोइड एंटीऑक्सीडेंट भी भरपूर होते हैं। इन गुणों के बाद आप आम को स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी खाना पसंद करेंगे। लेकिन क्या आपने आम के पकोड़े खाएं है। चलिए आज हम आपको आम के पकड़ों की आसान रेसिपी के बारे में बताते हैं, जिसके जरिए आप घर बैठे इस स्वादिष्ट डिश का लुत्फ उठा सकते हैं।

आवश्यक सामग्री

छोटे-छोटे टुकड़ों में कटे हुए 2 कच्चे आम
दो कप बेसन
3-4 चुटकी बेकिंग सोडा
लाल मिर्च
तलने के लिए ऑयल
2 चम्मच अजवाइन

ऐसे बनाएं आम के स्वादिष्ट पकोड़े : आम के पकोड़े बनाने के लिए बेसन, लाला मिर्च पाउडर, अजवाइन, बेकिंग सोडा और नमक को एक बर्तन में डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। दूसरी ओर धीमी आंच पर कढ़ाई में तेल गर्म करें। अब तैयार किए गए बेसन के घोल में आम का एक टुकड़ा फेट कर कढ़ाई में डालकर फ्राई करें। आम के हल्का ब्राउन होने पर इसे बाहर निकालें। इसी तरह आम के सभी टुकड़ों से पकोड़े तैयार करे और गरमा-गर्म सर्व करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App