ताज़ा खबर
 

वेजिटेरियन भी खा सकते हैं लोबिया के कबाब, ऐसे करें तैयार

लोबिया एक पौष्टिक बीन है जिसमें प्रोटीन, फाइबर और आयरन की मात्रा काफी अधिक पाई जाती है।

लोबिया का कबाब की रेसिपी।(फोटो सोर्स- यूट्यूब)

लोबिया एक ऐसी सब्जी है जो स्वाद और सेहत दोनों ही मामलों में बेहद फायदेमंद साबित होती है। यह एक पौष्टिक बीन है जिसमें प्रोटीन, फाइबर और आयरन की मात्रा काफी अधिक पाई जाती है। यह हमारे शरीर के लिए एक ऐसा आहार है जिसमें एक साथ कई गुण पाए जाते हैं। लेकिन क्या आपने लोबिया के कबाब खाएं हैं। चलिए जानते हैं लोबिया कबाब बनाने का तरीका।

आवश्यक सामग्री

एक कप लोबिया

कद्दूकस किया गया एक उबला आलू

बारीक कटी प्याज

बारीक कटा अदरक, हरी मिर्च और हरा धनिया

कुटी हुई लाल मिर्च

तेल और

नमक स्वादनुसार

ऐसे बनाएं लोबिया कबाब : एक कप लोबिया को रात भर पानी में भिगो कर रखें। भीगे हुए लोबिया को कुकर में दो या तीन सीटी तक उबाल लें, ताकि वे नरम हो जाएं। अब कद्दूकस किए गए आलू के साथ मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। एक कड़ाही में दो चम्मच तेल गरम करें। उसमें साबुत जीरा और साबुत धनिया के दाने डाल कर तड़का दें। तड़का तैयार हो जाए तो उसमें बारीक कटा प्याज डालें और थोड़ी देर चलाते हुए पकाएं। प्याज आधा पक जाए तो उसमें लोबिया और आलू का मिश्रण डालें। ऊपर से आधा चम्मच सब्जी मसाला, इतना ही चाट मसाला और थोड़ी-सी कुटी हुई लाल मिर्च डाल कर अच्छी तरह मिलाते हुए पांच मिनट तक पकाएं। मिश्रण तैयार हो जाए तो उसमें कटा हुआ हरा धनिया, हरी मिर्च और अदरक डाल कर मिलाएंं। मिश्रण को ठंडा होने दें।

अब इस मिश्रण के गोल-गोल या बेलनाकार कबाब बना लें। इन कबाब को सेट होने के लिए ढक कर करीब आधे घंटे के लिए फ्रिज में रख दें।
एक नॉन स्टिक पैन को तेल लगा कर गरम करें और उसमें कबाबों को पलट-पलट कर सुनहरा होने तक तलें। लोबिया कबाब को धनिए की चटनी या सॉस के साथ गरमा-गरम परोसें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 जानिए प्रेग्नेंसी में क्यों नहीं करना चाहिए मेकअप और कौन से इंग्रीडिएंट्स पहुंचा सकते हैं नुकसान?
2 वजन कम करने से लेकर जोड़ों के दर्द तक में काम आ सकता है काला नमक, ऐसे करना होगा इस्तेमाल
3 तो इसलिए निक जोनास और प्रियंका चोपड़ा की उम्र में फर्क करना होता है मुश्किल, ऐसा है फिटनेस प्लान
ये पढ़ा क्या?
X