ताज़ा खबर
 

वेजिटेरियन भी खा सकते हैं लोबिया के कबाब, ऐसे करें तैयार

लोबिया एक पौष्टिक बीन है जिसमें प्रोटीन, फाइबर और आयरन की मात्रा काफी अधिक पाई जाती है।

लोबिया का कबाब की रेसिपी।(फोटो सोर्स- यूट्यूब)

लोबिया एक ऐसी सब्जी है जो स्वाद और सेहत दोनों ही मामलों में बेहद फायदेमंद साबित होती है। यह एक पौष्टिक बीन है जिसमें प्रोटीन, फाइबर और आयरन की मात्रा काफी अधिक पाई जाती है। यह हमारे शरीर के लिए एक ऐसा आहार है जिसमें एक साथ कई गुण पाए जाते हैं। लेकिन क्या आपने लोबिया के कबाब खाएं हैं। चलिए जानते हैं लोबिया कबाब बनाने का तरीका।

आवश्यक सामग्री

एक कप लोबिया

कद्दूकस किया गया एक उबला आलू

बारीक कटी प्याज

बारीक कटा अदरक, हरी मिर्च और हरा धनिया

कुटी हुई लाल मिर्च

तेल और

नमक स्वादनुसार

ऐसे बनाएं लोबिया कबाब : एक कप लोबिया को रात भर पानी में भिगो कर रखें। भीगे हुए लोबिया को कुकर में दो या तीन सीटी तक उबाल लें, ताकि वे नरम हो जाएं। अब कद्दूकस किए गए आलू के साथ मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। एक कड़ाही में दो चम्मच तेल गरम करें। उसमें साबुत जीरा और साबुत धनिया के दाने डाल कर तड़का दें। तड़का तैयार हो जाए तो उसमें बारीक कटा प्याज डालें और थोड़ी देर चलाते हुए पकाएं। प्याज आधा पक जाए तो उसमें लोबिया और आलू का मिश्रण डालें। ऊपर से आधा चम्मच सब्जी मसाला, इतना ही चाट मसाला और थोड़ी-सी कुटी हुई लाल मिर्च डाल कर अच्छी तरह मिलाते हुए पांच मिनट तक पकाएं। मिश्रण तैयार हो जाए तो उसमें कटा हुआ हरा धनिया, हरी मिर्च और अदरक डाल कर मिलाएंं। मिश्रण को ठंडा होने दें।

अब इस मिश्रण के गोल-गोल या बेलनाकार कबाब बना लें। इन कबाब को सेट होने के लिए ढक कर करीब आधे घंटे के लिए फ्रिज में रख दें।
एक नॉन स्टिक पैन को तेल लगा कर गरम करें और उसमें कबाबों को पलट-पलट कर सुनहरा होने तक तलें। लोबिया कबाब को धनिए की चटनी या सॉस के साथ गरमा-गरम परोसें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App