X

काजू में छुपे हैं सेहत के राज, ऐसे टेस्टी हलवा बनाकर खाएं

शरीर में एनर्जी बनाएं रखने, कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने, याद्दाशत तेज करने और हड्डियों के साथ-साथ पाचन शक्ति को मजबूत बनाने के लिए काजू फायदेमंद होता है।

काजू, टेस्ट और हेल्थ दोनों के लिए ही लाजवाब ऑपशन है। यह न सिर्फ स्वाथ्य बल्कि स्किन और बालों के लिए फायदेमंद होता है। इसमें प्रोटीन की अच्छी खासी मात्रा होती है। काजू को ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत माना जाता है। इसे खाने से सेहत को कोई नुकसान नहीं पहुंचता लेकिन इसे ज्यादा मात्रा में नहीं खाना चाहिए। अगर आपका मूड बेमतलब ही खराब हो जाता है तो 2-3 काजू खाने से आपको इस समस्या में आराम मिल सकता है। इसके अलावा शरीर में एनर्जी बनाएं रखने, कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने, याद्दाशत तेज करने और हड्डियों के साथ-साथ पाचन शक्ति को मजबूत बनाने के लिए काजू का कोई जवाब नहीं है। आपने सादे काजू, काजू बर्फी या काजू की खीर तो कई बार खाई होगी लेकिन काजू का हलवा शायद न खाया हो। खाया है तब बढ़िया है, दोबारा बनाकर खा लीजिए, रेसिपी बता रहे हैं।

आवश्यक सामग्री

250 ग्राम काजू
एक लीटर दूध
आधा कप चीनी
दो चम्मच घी
5-6 धागे केसर

ऐसे तैयार करें स्वादिष्ट काजू का हलवा: हलवा बनाने के लिए सबसे पहले काजू के छोटा-छोटा तोड़ लीजिए। अब तवे पर घी डालकर काजू को 5 मिनट तक भून लें, धीमी आंच पर। जब काजू भुन जाएं तब एक बर्तन में दूध डालकर धीमी आंच में उबलने के लिए रखें। दूध में उबाल आने पर चीनी डालकर लगातार चलाएं। दूध के गाढ़ा होने पर काजू के टूकड़े दूध में डाल दें या काजू पीसकर भी डाल सकते हैं। दूध में केसर के धागे डालकर अच्छी तरह चलाएं। इसे चलाते रहें ताकि हलवा बर्तन के तली में लगकर जले नहीं। जब यह गाढ़ा हो जाए तो गैस बंद करें और हलवे को मनपसंद ड्राईफ्रूट्स से गार्निश कर टेस्ट का लुत्फ उठाएं।