ताज़ा खबर
 

इन सर्दियों घर पर तैयार करें ऐसा पौष्टिक डिनर, स्वाद के साथ सेहत को भी मिलेगा लाभ

क्विनोआ खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं। क्विनोआ में विटामिन E अन्य अनाज के मुकाबले ज्यादा होता है।

प्रतीकात्मक तस्वीर। (फोटो सोर्स- dreamstime)

सर्दियों के मौसम में खानपान का खास ख्याल रखना जरूरी होता है। क्योंकि इन दिनों तापमान कम रहता है जिसकी वजह से छोटी सी फ्लू या कोई दूसरा इन्फेक्शन का कारण बन सकती है। इसलिए टेस्ट के साथ हेल्थ का ध्यान रखकर ही भोजन करें। चलिए आज हम आपको ग्रीन क्विनोआ सलाद के बारे में बता रहे हैं जो स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए परफेक्ट है। क्विनोआ को सूपरफूड कहा जाता है, जिसे हम बथूआ के नाम से भी जानते हैं। इसकी खेती कम पानी वाली जगह पर भी की जा सकती है। यह न सिर्फ हेल्थ बल्कि स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं ग्रीन क्विनोआ सलाद बनाने की प्रक्रिया और इसके फायदे।

आवश्यक सामग्री: क्विनोआ, थोड़ी सब्जी, पानी, ब्रोकोली, काजू, मटर, प्याज, तुलसी, जैतून का तेल, पिसा हुआ जीरा, लहसुन लौंग, नींबू, मिर्च फ्लेक्स।

बनाने का तरीका: पैन में 1 कप क्विनोआ और 2 कप सब्जियां या सिर्फ पानी डालकर उबाल लें। तकरीबन 15 मिनट तक उबालने के बाद पांच मिनट के लिए ठंडा होने के लिए छोड़ दें। अब इसमें आधा कप ब्रोकोली फ्लोरेट्स, बारीक कटी हुई प्याज, तुलसी, 1 लहसुन, लौंग काटकर डालें। इसके साथ ही उबली हुई मटर, 3 चम्मच जैतून का तेल, 1 चम्मच पिसा जीरा और नींबू का रस, नमक और काली मिर्च स्वादानुसार डालें। इस मिश्रण को थोड़ी देर के लिए स्ट्रीम करें। आपका पौष्टिक डिनर तैयार है। इसे गार्निश करने के लिए 1/2 कप टोस्ट किए हुए काजू के टुकड़े, कटा हुआ एवोकैडो इस्तेमाल कर सर्व करें।

ग्रीन क्विनोआ सलाद के फायदे

– क्विनोआ खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं। क्विनोआ में विटामिन E अन्य अनाज के मुकाबले ज्यादा होता है।
– इसमें एंटीसेप्टिक और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो कि त्वचा में एक प्राकृतिक कसावट उत्पन्न करते हैं।
– किनोआ में विटामिन B12 होता है। इसके अलावा इसमें प्रोटीन की मात्रा भी अधिक होती है।
– क्विनोआ सुबह-सुबह खाना चाहिए इसे खाने से वजन भी कम होता है।

– इसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करती है।
– यह शुगर लेवल को बनाए रखने में सक्षम है, इसलिए डायबिटीज के रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद होता है।
– क्विनोआ में मौजूद आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम और फाइबर जैसे पोषक तत्व की वजह से इसे एक सुपर फूड माना जाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App