ताज़ा खबर
 

इस मौसम में फायदेमंद है दही, ऐसे फलों के साथ मिलाकर बनाएं स्वादिष्ट रेसिपी

दही की मलाई को मुंह के छालों पर दिन में 2-3 बार लगाने से छाले दूर हो जाते हैं। पतले लोगों को वजन बढ़ाने के लिए दही में किशमिश, बादाम, छुहारा मिलाकर खाना चाहिए। दही का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है।

Author Published on: August 1, 2018 5:09 PM
दही और फलों की सलाद की रेसिपी।(फोटो सोर्स- यूट्यूब)

गर्मियों के मौसम में दही सेहत के लिए फायदेमंद होती है। दूध के मुकाबले दही में प्रोटीन, लैक्टोज, कैल्शियम सहित कई विटामिन्स की मात्रा अधिक होती है। इसलिए दही को अधिक पोषक माना जाता है। दही रोगों में लाभकारी होती है। अपच, कब्ज और गैस की समस्या में नियमित रूप से दही का सेवन करना फायदेमंद होता है। इसके अलावा दही की मलाई को मुंह के छालों पर दिन में 2-3 बार लगाने से छाले दूर हो जाते हैं। पतले लोगों को वजन बढ़ाने के लिए दही में किशमिश, बादाम, छुहारा मिलाकर खाना चाहिए। दही का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है जिससे दिल फिट रखता है। आइए आज हम आपको दही और फलों की स्वादिष्ट रेसिपी के बारे में बताते हैं।

आवश्यक सामग्री
– दो कप ठंडा दही
– एक कप कटा हुआ आम
– एक कप टुकड़ों में कटी हुई स्ट्राबेरी
– चार बड़ा चम्मच शहद
– कटे हुए अखरोट दो बड़े चम्मच
– एक बड़ा चम्मच किशमिश

ऐसे बनाएं दही और फलों की सलाद: इस रेसिपी को बनाने के लिए सबसे पहले एक कप या गिलास में तकरीबन आधा कप दही डालें। अब दही के ऊपर कटे आम और स्ट्रॉबेरी के टुकड़े सजाएं। फलों के ऊपर 2 छोटा चम्मच शहद की बराबर से फैलाएं। ऊपर थोड़े से कटे अखरोट और कुछ किशमिश डालें। अब एक और बार दही की परत फिर आम और स्ट्रॉबेरी और उसके ऊपर शहद और फिर मेवे डालें। तैयार है स्वाद से भरपूर दही और फलों का सलाद।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 ऑफिस में भी कर सकते हैं योग के ये आसन, एक बार ट्राइ करके देखें
2 ग्लोइंग स्किन पाना चाहते हैं तो नाभि पर लगाएं घी, ये चीज भी आएंगीं काम
3 बरसात में स्किन की खुजली में बेहद काम आ सकते हैं ये घरेलू उपाय