ताज़ा खबर
 

सेहत के लिए फायदेमंद है नारियल, ऐसे गुणकारी लड्डू बनाकर खाएं

नारियल में विटामिन, खनिज, एमिनो एसिड, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

नारियल के लड्डू की रेसिपी।(फोटो सोर्स- यूट्यूब)

बात सेहत की हो या ग्लोइंग स्किन पाने की नारियल दोनों के लिए ही फायदेमंद है। इसके इस्तेमाल से न सिर्फ स्किन ग्लो करती है बल्कि बालों के डैंड्रफ से निजात पाने के लिए भी नारियल का कोई जवाब नहीं है। इन सब की वजह है इसमें मौजूद पोषक तत्व। नारियल में विटामिन, खनिज, एमिनो एसिड, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। आइए आज हम आपको नारियल के गुणकारी लड्डू की स्वादिष्ट रेसिपी के बारे में बताते हैं।

आवश्यक सामग्री

250 ग्राम नारियल

100 ग्राम चीनी

100 ग्राम मावा

100 ग्राम काजू (बारीक कटे हुए) और

100 ग्राम बादाम (बारीक कटे हुए)

ऐसे तैयार करें नारियल के लड्डू: नारियल के लड्डू बनाना सबसे आसान है। इसके लिए ढाई सौ ग्राम नारियल का चूरा लें। यह बाजार में आसानी से मिल जाता है। अगर न मिले, तो थोड़ी मशक्कत करनी पड़ेगी। कद्दूकस पर सूखे नारियल को बारीक घिस लें। ढाई सौ ग्राम नारियल के चूरे के लिए सौ ग्राम चीनी पर्याप्त होती है। चीनी को मिक्सर में पीस लें या बाजार से बूरा खरीद लें। इसके अलावा सौ ग्राम मावा भी ले लें। चूंकि मावे में भी मिलावट का डर रहता है, इसलिए इतनी ही मात्रा में मिल्कमेड ले सकते हैं। इसके अलावा करीब सौ ग्राम काजू और बादाम को बारीक काट कर अलग रख लें। अब मौसम कुछ ठंडा होने लगा है, इसलिए तिल का सेवन किया जा सकता है। अगर आपको पसंद हो तो पांच-छह ग्राम सफेद तिल के दाने भी इसमें डाल सकते हैं। नारियल का थोड़ा-सा चूरा भी अलग रखें, ताकि वह लड्डू पर लपेटने के काम आए।

अब एक कड़ाही गरम करें। आंच हल्की रखें। कड़ाही में पहले नारियल का चूरा डालें और उसे गरम करें। जब उससे नारियल की खुशबू आने लगे तो उसमें कटे हुए मेवे और पिसी चीनी डाल कर दो मिनट के लिए चलाएं। फिर मावा या मिल्कमेड डाल कर ठीक से चलाते हुए मिला लें। भाप उठने लगे तो आंच बंद कर दें। अब इस मिश्रण की छोटी-छोटी लोइयां लेकर लड्डू का आकार दें। लड्डुओं को अलग रखे नारियल के चूरे में लपेटते जाएं और एक अलग बर्तन में रख कर ठंडा होने दें। चाहें तो इन्हें कड़ा होने के लिए फ्रिज में भी रख सकते हैं। इस तरह कम चीनी वाला आसानी से तैयार हो गया नारियल का गुणकारी लड्डू।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App