ताज़ा खबर
 

जानिए घर पर कैसे बनाएं छोले की सब्जी, ये है रेसिपी

ढाबों और रेस्तरां में जो छोले- कुल्चे बनते हैं, उनमें तेल, घी, मक्खन का उपयोग बहुत अधिक होता है, जिससे पेट संबंधी शिकायत हो सकती है।

छोले की सब्जी बनाने की विधि।(फोटो सोर्स- यूट्यूब)छोले की सब्जी बनाने की विधि।(फोटो सोर्स- यूट्यूब)

कुल्चे आजकल हर जगह मिल जाते हैं। वैसे घर में भी आटे में खमीर डाल कर रोटी की तरह तवे पर पका कर ताजा कुल्चे बनाए जा सकते हैं, लेकिन ढाबों और रेस्तरां में जो छोले- कुल्चे बनते हैं, उनमें तेल, घी, मक्खन का उपयोग बहुत अधिक होता है, जिससे पेट संबंधी शिकायत हो सकती है। इसलिए बाजार से डबलरोटी की दुकान वाले कुल्चे खरीदना ज्यादा सुविधाजनक है और छोले घर पर ही बना लें। इसमें अहम हिस्सा है छोले बनाना। कुल्चे के साथ खाया जाने वाला छोला सूखी मटर से बनता है। आइए जानते हैं घर पर कैसे तैयार करें कुल्चों के लिए स्वादिष्ट छोले।

आवश्यक सामग्री

सूखी मटर, एक प्याज, एक टमाटर, आधा खीरा, अदरक

बारीक कटी हुई हरी मिर्च

आधा छोटा चम्मच कुटी लाल मिर्च

भुना हुआ जीरा पाउडर

चाट मसाला

नींबू का रस

कटा धनिया

नमक स्वादनुसार

ऐसे तैयार करें छोले की सब्जी: इसमें सफेद चने का उपयोग न करें। सूखी मटर को रात भर के लिए भिगो दें। सुबह उसे कुकर में तीन से चार सीटी तक उबाल कर उसका पानी निकाल लें।अब एक प्याज, एक टमाटर, आधा खीरा और कुछ हरी मिर्चें बारीक-बारीक काट लें। उबली हुई मटर में इन्हें डालें और ऊपर से नमक, भुना हुआ जीरा पाउडर, चाट मसाला और नींबू का रस डाल कर ठीक से मिलाएं। अगर आपको अधिक चटपटा और खट्टा पसंद हो तो उसमें एक छोटा चम्मच अमचूर और आधा छोटा चम्मच कुटी लाल मिर्च भी डाल लें। अब कटे हुए धनिया पत्ते और अदरक के लच्छे डाल कर फिर से फेंट लें। छोले तैयार हैं। तवे पर कुल्चों को चाहें तो थोड़ा मक्खन लगा कर या फिर बिना मक्खन के गरम करें और छोले के साथ गरमागरम खाएं। बिना तेल-घी का स्वादिष्ट, सुपाच्य, फाइबर से भरपूर नाश्ते का आनंद लें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सरोगेसी से जुड़ी ये बातें नहीं जानते होंगे आप, सनी लियोनी से लेकर लीजा रे तक बन चुकी हैं सरोगेट मदर
2 घुटनों के दर्द से आराम दिला सकते हैं ये 2 योगासन, बीपी और स्टैमिना में भी होगा फायदा
3 प्यार के बारे में अपने ग्रैंडपैरेंट्स से सीख सकते हैं ये बातें
ये पढ़ा क्या?
X