ताज़ा खबर
 

Hair fall से हैं परेशान? इन 3 तरीकों से करें बादाम के तेल का इस्तेमाल, हो सकता है ज्यादा फायदा

Haircare Tips in Hindi: अगर आपके बाल लगातार झड़ रहे हैं, या फिर उन्हें दोबारा उगने में अधिक समय लग रहा है तो बादाम के तेल से मसाज करें

hair problems, hair fall, hair loss, dandruff, hair growthबादाम का तेल लगाने से बालों की तमाम परेशानियां दूर हो सकती हैं (फोटो – दी इंडियन एक्सप्रेस)

Hair fall Treatment: ज्यादातर घरों में दादी-नानी सिर में तेल लगाकर मालिश करने पर जोर देती हैं। पर आज के समय में लोगों के पास इतना वक्त ही नहीं है जिसमें वो बालों की चंपी कर सकें। इसका असर उनके बालों की गुणवत्ता पर भी पड़ता है। भरपूर पोषण न मिल पाने के कारण हेयर फॉल की समस्या देखने को मिलती है। इसके साथ ही, रूखै स्कैल्प की वजह से बालों में होने वाले डैंड्रफ भी बाल झड़ने के लिए जिम्मेदार होते हैं। ऐसे में इनसे बचने के लिए लोग पार्लर में घंटों बिताते हैं लेकिन हेयर प्रोडक्ट्स में मिले केमिकल भी बालों के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं। वहीं, बालों के लिए बादाम के तेल का इस्तेमाल फायदेमंद साबित हो सकता है, आइए जानते हैं –

हेयर ऑयल की तरह करें यूज: अगर आपके बाल लगातार झड़ रहे हैं, या फिर उन्हें दोबारा उगने में अधिक समय लग रहा है तो बादाम के तेल से मसाज करना अच्छा विकल्प हो सकता है। ऐसे में अपने हेयर केयर रूटीन में सप्ताह में एक बार मालिश करने को भी शामिल करना चाहिए। इससे स्कैल्प में खून का संचार बेहतर होता है, जिससे हेयर फॉलिकल्स को मजबूती मिलती है। बादाम के तेल में विटामिन ई प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है, साथ ही इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो बालों को डैमेज होने से बचाते हैं।

कैसे बनाएं – 2 टीस्पून कैरियर ऑयल में आधा चम्मच बादाम और 1 चम्मच कैस्टर ऑयल मिलाएं। इसे 3-4 मिनट तक गर्म करें और फिर बालों में लगाएं।

हेयर मास्क बनाएं: ओमेगा 3 फैटी एसिड और प्रोटीन से भरपूर बादाम के तेल को अगर आप अपने हेयर मास्क में मिलाकर इस्तेमाल करेंगे तो इससे बाल मजबूत और मुलायम होंगे। साथ ही, धूल और बदलते मौसम के कारण बालों पर पड़ने वाले प्रभाव को कम करने में भी असरदार साबित होते हैं। इससे हेयर फॉल से निजात पाने में भी मदद मिलेगी।

कैसे बनाएं – करी पत्ते को क्रश करें और उसमें मेथी के दाने और एक केला मिलाएं। अब इसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच बादाम का तेल डालें। फिर बालों में लगाकर कुछ देर रखें, इसके बाद स्टीम लें और माइल्ड शैम्पू से बाल धो लें।

बाल धोने के बाद सीरम की तरह करें इस्तेमाल: सूरज की किरणें, प्रदूषण, केमिकल प्रोडक्ट्स बालों को डैमेज करने का काम करती हैं। ऐसे में बादाम का तेल लगाने से बालों की तमाम परेशानियां दूर हो सकती हैं। इसमें विटामिन-ई और बायोटिन होता है जो बालों का झड़ना और दोमुंहे बालों की परेशानी को कम करने में मददगार है। इसमें प्राकृतिक SPF तत्व पाए जाते हैं जो बालों को किसी भी प्रकार के नुकसान से बचाते हैं। इसे आप बाल धोने के बाद सीरम के जैसे भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैसे बनाएं – 2 चम्मच एलोवरा जेल में आधा चम्मच बादाम का तेल मिलाएं। आप चाहें तो इसमें लैवेंडर की 2-3 बूंदें भी डाल सकते हैं। जब बाल भींगे हुए ही हों तो अपनी बालों की लंबाई में लगाएं। हालांकि, स्कैल्प में इसे लगाने से बचें नहीं तो बाल ऑयली दिख सकते हैं।

Next Stories
1 Bigg Boss: कभी सुसाइड करना चाहती थीं रुबीना दिलैक, आ गई थी तलाक की नौबत; ऐसी है ‘छोटी बहू’ की जिंदगी
2 3 हेलीपैड, 6 मंजिला पार्किंग और स्नो रूम जैसी सुविधाओं से लैस है मुकेश अंबानी का घर ‘एंटीलिया’; कीमत जान दंग रह जाएंगे
3 सफेद दागों से पाना चाहते हैं छुटकारा? तो ये पांच घरेलू उपाय हो सकते हैं फायदेमंद
यह पढ़ा क्या?
X