ताज़ा खबर
 

बिना जिम गए भी कर सकते हैं ऐसे एक्सरसाइज, मिलता है खूब फायदा

दिनभर की थकान और उलझन से अलग सुबह सुबह व्यायाम से आपके जीवन में और अधिक सकारात्मकता लाई जा सकती है। कसरत के बाद आपके मस्तिष्क से जो एंडोर्फिन रिलीज होती है, उससे आप खुशी महसूस करते हैं।

Author August 28, 2018 12:06 AM
प्रतीकात्मक तस्वीर।

स्वस्थ शरीर के लिए अच्छी डाइट के साथ-साथ व्यायाम और एक्सरसाइज भी बेहद जरूरी होती है। ऐसे बहुत से लोग हैं जो फिटनेस के लिए रोजाना जिम जाना पसंद करते हैं। सुबह में जो लोग नियमित व्यायाम करते हैं वो अधिक आत्मविश्वास के साथ खुद को अपने आसपास के लोगों से बेहतर महसूस करते हैं। दिनभर की थकान और उलझन से अलग सुबह सुबह व्यायाम से आपके जीवन में और अधिक सकारात्मकता लाई जा सकती है। कसरत के बाद आपके मस्तिष्क से जो एंडोर्फिन रिलीज होती है, उससे आप खुशी महसूस करते हैं। लेकिन ऐसे बहुत से लोग हैं जो बिजी शेड्यूल की वजह से जिम नहीं जा सकते। आज हम आपको ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बता रहे हैं जिनके लिए जिम जाने की खास जरूरत नहीं होगी। इन एक्सरसाइज को आप अपने घर पर भी कर सकते हैं।

सीढ़ियां चढ़ना: सीढ़ियां चढ़ने उतरने से भी आप काफी कैलरीज बर्न कर सकते हैं। एक रीसर्च के मुताबिक आप सीढ़ियां चढ़ने-उतरने से एक में लगभग 852 कैलरीज बर्न होती है। आप दिन में तीन से चार बार लगातार सीढ़ियां चढ़े और उतरें। लगातार दो सेट पूरे करने पर बीच में 60 से 90 सेकेंड का ब्रेक लें।

काफ रेज एक्सरसाइज: इस एक्सरसाइज के लिए एक ऊंचे प्लेटफॉर्म पर खड़े हो जाएं। अब डंबल्स या बार बेल्स को उठाकर पंजों पर खड़े होने की कोशिश करें। पिंडलियों के लिए यह फायदेमंद एक्सरसाइज मानी जाती है।

जम्पिंग रोप एक्सरसाइज: जम्पिंग रोप्स भी एक बढ़िया वार्मअप एक्सरसाइस है। इसके जरिए आप 1 घंटे में लगभग 670 कैलरीज तक बर्न कर सकते हैं। वहीं जम्पिंग रोप्स से आपकी बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है और आपके शरीर के अंग मजबूत होते हैं। रस्‍सी कूदना न केवल एक अच्छी कार्डियो एक्सरसाइज है, बल्कि इससे आपके कंधे, जांघों और पिण्डलियों की मासपेशियों पर असर पड़ता है और फैट टोन करने के लिए मदद मिलती है। एक पैर से स्किपिंग करें और दूसरे पैर को आगे की ओर रखें। इसे करीब 10 बार करें, अब दूसरे पैर से दोहराएं। तीन सेट करने के बाद बीच में 90 सेकेंड का ब्रेक लें।

बॉक्स जम्प एक्सरसाइज: बॉक्स जम्प आपके पैरों के बैलेंस की क्षमता को भी बढ़ाते हैं और साथ ही इससे उन्हें सही आकार मिलता है। पहले किसी छोटे से स्थिर बॉक्स पर कूदना शुरू करें फिर धीरे धीरे बड़े बॉक्स पर जाएं। आप एक बॉक्स पर सिर्फ एक पैर रखकर भी कूद सकते हैं। बॉक्स जम्प या स्टेप अप करने से आपकी हार्ट रेट तुरंत बढ़ जाती है और इससे आपके पैर पूरी तरह थक जाते हैं।

A post shared by Gul Panag (@gulpanag) on

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X