know how to do These yoga pose in the office, Its benefiacial for full body - ऑफिस में भी कर सकते हैं योग के ये आसन, एक बार ट्राइ करके देखें - Jansatta
ताज़ा खबर
 

ऑफिस में भी कर सकते हैं योग के ये आसन, एक बार ट्राइ करके देखें

ऑफिस में 9 से 10 घंटे बैठे रहने से गर्दन, कंधे और रीढ़ की हड्डी में अकड़न और दर्द पैदा हो जाता है तो मन भी तनावग्रस्त हो जाता है। इन आसनों के अभ्यास से आप फ्रैश और तनावमुक्त महसूस कर सकते हैं।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

स्वस्थ शरीर के लिए योग करना फायदेमंद होता है। इससे तन, मन और आत्मा को शांति मिलती है। शरीर सुडौल और लचीला बनता है। कई रोगों से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता शक्ति मिलती है। लेकिन ऐसे बहुत से लोग हैं जो कई कारणों से योगासनों का अभ्यास नहीं कर पाते। इनमें ज्यादात्तर वे लोग शामिल हैं जो करीब 9 से 10 घंटे ऑफिस में बिताते हैं। ऑफिस में इतनी देर बैठे रहने से गर्दन, कंधे और रीढ़ की हड्डी में अकड़न और दर्द पैदा हो जाता है तो मन भी तनावग्रस्त हो जाता है। आइए आज हम आपको ऑफिस में किए जाने वाले योगासनों के बारे में बताते हैं, जिन्हें ऑफिस में आसानी से किया जा सकता है।

नेक रोल पोज: इस आसन को करने के लिए अपनी आंखें बंद करें और गर्दन को सामने की ओर झुकाएं। अब गर्दन को दाएं और बाएं ओर घुमाएं। थोड़ी देर बाद अपने कंधों को ढीला छोड़ दें और थोड़ी देर आराम करें। इसके बाद आप फ्रैश महसूस करेंगे।

काउ स्ट्रेच पोज: काउ पोज करने के दौरान शरीर की स्थिति गाय के समान हो जाती है इसलिए इसे अंग्रेजी में काउ पोज कहा जाता है। इस आसन को करने के लिए कुर्सी पर बैठे-बैठे हाथों घुटनों पर रखें और सिर आगे की ओर झुकाएं। अब कमर को स्ट्रेच करने की कोशिश करें। इस आसन को 3 से 4 बार करने से आप रिलैक्स महसूस करेंगे।

बेंडिंग पोज: इस आसन को आप ऑफिस में चेयर पर बैठे-बैठे भी कर सकते हैं। हालांकि डेस्क से दूरी बना लें। इस आसन को करने के लिए अपने दोनों हाथों को कमर के पीछे से पकड़ लें। अब जितना हो सके आगे की ओर झुकें। इस दौरान कमर और हाथों में खिचाव होगा। थोड़ी देर बाद वापस सामान्य स्थिति में आ जाएं।

इगल पोज: इस आसन को करने के लिए अपने हाथों को आगे की ओर करके स्ट्रेच करें। अब बाएं हाथ की कोहनी को दाएं हाथ की कोहनी पर रखें और दोनों हाथों की जोडकर स्ट्रेच करें। इसी प्रकार दाएं हाथ की कोहनी को बाएं हाथ की कोहनी पर रखकर कलाईयों को जोड़ें। इस आसन को करीब 4 से 5 बार करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App