ताज़ा खबर
 

अच्छी सेहत के लिए नाश्ते में खाएं सब्जियों का दलिया, ऐसे करें तैयार

यह दलिया बनाने का तरीका भी बेहद आसान और सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें अपनी मनपसंद कई सब्जियां मिला सकते हैं। इसलिए सुबह जल्दी घर से ऑफिस जाने वाले लोग भी इस दलिये को बना सकते हैं और ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं।

सब्जियों का दलिया। (फोटो सोर्स- यूट्यूब)

अच्छी सेहत के लिए सुबह का नाश्ता हेल्दी होना बेहद जरूरी होता है। नाश्ते में लिया गया फूड आपको दिनभर एनर्जी देता है और आप फिट महसूस करते हैं। कई डाइटीशियन का कहना है कि सुबह हैवी ब्रेकफास्ट करना चाहिए, जिससे लंच तक आप एनर्जी फील कर सकें। आइए आज आपको सब्जियों का दलिया बनाना सिखाते हैं, जो पौष्टिक भी है और स्वादिष्ट भी। यह दलिया बनाने का तरीका भी बेहद आसान और सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें अपनी मनपसंद कई सब्जियां मिला सकते हैं। इसलिए सुबह जल्दी घर से ऑफिस जाने वाले लोग भी इस दलिये को बना सकते हैं और ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे बनता है सब्जियों का दलिया।

आवश्यक सामग्री

– एक कप दलिया

– एक कप मूंगदाल

– तीन कटी हुई हरी मिर्च

– बारीक कटा हुआ टमाटर

– एक छोटा चम्मच जीरा

– एक छोटा कप हरी मटर

– एक चम्मच हल्दी

– नमक स्वादानुसार और घी जरूरत के अनुसार

ऐसे बनाएं सब्जियों का दलिया : सब्जी का दलिया बनाने के लिए सबसे पहले धीमी आंच पर एक कड़ाही में थोड़ा सा घी डाल दें। हल्का गरम होने पर इसमें दलिया और मूंगदाल डालकर अच्छी तरह भून लें। जब दलिया और मूंगदाल सुनहरा होने लगे तो गैस बंद करके कड़ाही उतार लें। अब एक प्रेशर कूकर में घी गरम करें। घी के गरम होते ही उसमें जीरा, हरी मिर्च और टमाटर डालकर चलाएं। थोड़ी देर बाद कूकर में पानी, दलिया, मूंगदाल, हल्दी और नमक डालकर कूकर का ढक्कन बंद करके छोड़ दें। जब कूकर में दो सीटी लग जाए तो समझिए आपका स्वादिष्ट सब्जियों का दलिया तैयार हो चुका है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App