ताज़ा खबर
 

Weight Loss: रोजाना कितने कैलोरीज बर्न करने से वजन होगा कम? जानें Calories का हिसाब-किताब

How to burn calories, Tips to burn calories: एक स्टडी के अनुसार हर रोज 10-15 मिनट तक रस्सी कूदने से शरीर में कम से कम 200-250 कैलोरी बर्न होती है

Calorie Burn Tips, weight loss, easy weight loss tips, calories burnलोगों की डाइट वेट लॉस की प्रक्रिया में 70 फीसदी भूमिका निभाती है (फोटो- जनसत्ता)

Weight Loss Tips: हेल्दी और फिट रहने के लिए वजन पर संतुलन बनाए रखना बहुत जरूरी है। कई बार अनियंत्रित खानपान और असंतुलित लाइफस्टाइल की वजह से मोटापा बढ़ जाता है। इसे कंट्रोल करने के लिए फिजिकल फिटनेस के साथ ही हेल्दी ईटिंग भी आवश्यक है। वजन घटाने के लिए इस बात का ख्याल रखना भी जरूरी है कि दिन भर में लोग कितनी कैलोरीज का सेवन कर रहे हैं और कितनी कैलोरीज दिन भर में बर्न कर पा रहे हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि वेट लॉस के लिए दिन भर में कितनी कैलोरीज बर्न करना आवश्यक है –

कितनी कैलोरीज का दिन भर में करना चाहिए सेवन: लोग जो कुछ भी खाते-पीते हैं, उसमें मौजूद एनर्जी को नापने के लिए कैलोरीज का इस्तेमाल होता है। हर व्यक्ति के शरीर और उम्र के अनुसार कैलोरीज की दैनिक जरूरत बदल सकती है। बच्चों को कम कैलोरीज की जरूरत होती है जबकि व्यस्क को अधिक। एक अध्ययन के अनुसार हेल्दी पुरुष को जहां दिन भर में 2500 कैलोरीज लेने की सलाह दी जाती है, वहीं महिलाओं में इसकी खुराक 2000 होनी चाहिए।

वजन कम करने के लिए कितनी कैलोरीज बर्न करने की आवश्यकता है: सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) की मानें तो लोगों को सप्ताह में 1 किलो से अधिक वजन नहीं कम करना चाहिए। इससे स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव भी नहीं पड़ता है। ऐसे में रोजाना 500 से 1000 कैलोरीज बर्न करके इस चुनौती को पूरा किया जा सकता है।

क्या हैं कैलोरीज बर्न करने के उपाय: स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि लोगों की डाइट वेट लॉस की प्रक्रिया में 70 फीसदी भूमिका निभाती है, जबकि बाकी 30 परसेंट रोल शारीरिक गतिविधियों का होता है। ऐसे में हेल्दी डाइट का चुनाव करना जरूरी है। दिन भर में लोग क्या और कितना खा रहे हैं, ये चेक करते रहना चाहिए। साथ ही, हाई कैलोरी फूड, मीठे पकवान और जंक फूड से दूरी बनाएं। इसके अलावा, भरपूर नींद लें और पर्याप्त मात्रा में पानी पीयें।

कैलोरीज जलाने के एक्सरसाइज: एक स्टडी के अनुसार हर रोज 10-15 मिनट तक रस्सी कूदने से शरीर में कम से कम 200-250 कैलोरी बर्न होती है। इसके अलावा, पौने से 1 घंटा जुंबा क्लास करने से 600-1000 कैलोरी बर्न होती है। वहीं, 1 घंटा साइकिल चलाने से भी आप लगभग 850 कैलोरीज बर्न कर सकते हैं। जबकि इतनी ही देर ट्रेडमिल पर बिताने से करीब 600 कैलोरीज बर्न होती हैं। वहीं, स्विमिंग, हाई इंटेंसिटी ट्रेनिंग और ब्रिस्क वॉक करने से भी वजन घटाना आसान होगा।

Next Stories
1 Taarak Mehta Ka Ooltah Chasmah: ‘बबीता जी’ नहीं बनना चाहती थीं ‘अय्यर’ की पत्नी; जेठालाल के कहने पर हुई थीं तैयार
2 Hair fall से हैं परेशान? इन 3 तरीकों से करें बादाम के तेल का इस्तेमाल, हो सकता है ज्यादा फायदा
3 Bigg Boss: कभी सुसाइड करना चाहती थीं रुबीना दिलैक, आ गई थी तलाक की नौबत; ऐसी है ‘छोटी बहू’ की जिंदगी
ये पढ़ा क्या?
X