scorecardresearch

मेकअप कुछ देर की खूबसूरती के साथ दे सकता है जिंदगीभर का दर्द, जानें क्या है इसके साइड इफेक्ट

मेकअप आपको सुंदर जरुर बना सकता है पर साथ ही आपकी स्किन को नुक्सान पहुंचा सकता है।

मेकअप कुछ देर की खूबसूरती के साथ दे सकता है जिंदगीभर का दर्द, जानें क्या है इसके साइड इफेक्ट
यह चित्र प्रतीक के तौर पर लिया गया है

आज हम ऐसी दुनिया में जीने लगे हैं, जहां हम लोग अपने प्राकृतिक खूबसूरती दिखाने की बजाय, मेकअप का सहारा लेकर खूबसूरत दिखने की कोशिश करते हैं। इस सोच का फायदा कई कंपनियों ने भी उठाया और उन्होंने कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स लॉन्च कर दिए। इसके साथ ही उन प्रोडक्ट्स का विज्ञापन भी कुछ ऐसे किए जाने लगा कि लोगों को आसानी से अपने कब्जे में कर लेते हैं। लेकिन जब हम मेकअप करते हैं तो वह खूबसूरती कुछ देर के लिए ही होती है, लेकिन उसका साइड इफेक्ट बहुत खतरनाक साबित हो सकते हैं। मेकअप की वजह से आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं मेकअप से होने वाले साइड इफेक्ट्स…

सिरदर्द- कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स में कुछ ऐसे केमिकल मिलाए जाते हैं, जिनसे सिरदर्द हो सकता है। इससे आंखों में जलन होती है और आंखों की रोशनी पर भी इसका असर पड़ता है।

बालों को नुकसान- बदलते समय के साथ-साथ बालों के स्टाइल के लिए भी कई ट्रेंड हमारे सामने आ रहे हैं जिसमें हेयर जेल, हेयर सीरम्स, शैम्पू, कंडीशनर और कई तरह के स्प्रे लगाने से बाल सुंदर तो लगते हैं पर बाद में वो हमारे बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

चेहरे पर दाने- यह मेकअप से सबसे ज्यादा होने वाला साइड इफेक्ट है क्योंकि स्किन को सांस लेने की जरूरत होती है। जब हम मेकअप से स्किन को कवर कर लेते हैं तो स्किन पोर्स बंद हो जाते हैं। जिससे ब्लैकहेड्स की समस्या हो जाती है और इन्हें समय पर साफ ना करने से ये दानों का रूप ले लेते हैं। रात को सोने से पहले मेकअप को साफ करना चाहिए।

स्किन एलर्जी- मेकअप कॉस्मेटिक में कई ऐसे केमिकल्स होते हैं जो स्किन के लिए नुकसानदायक होते हैं। इसकी आपको खुजली, लाल धब्बे पड़ना जैसी समस्या हो सकती है।

आंखों में इंफेक्शन- हमारी आंखें और उसके आस-पास की स्किन बहुत नाजुक होती है। इसलिए वहां पर ज्यादा मेकअप करने से आंखों को नुकसान पहुंचता है। ज्यादा मस्कारा और आईलाइनर लगाने से आंखों की पलकों की ग्रोथ कम हो जाती है और इन्फेक्शन भी हो सकता है।

बांझपन- स्किनकेयर और डीओड्रेन्ट्स सीधा स्किन एबसोर्ब कर लेती है और सभी केमिकल्स आपकी स्किन में चले जाते हैं। एक रिसर्च में यह पाया गया है कि जो महिलाएं अधिक मेकअप प्रोडक्ट्स प्रयोग करती हैं उनमें बांझपन का खतरा बढ़ जाता है।

कैंसर- मेकअप करने से जहां स्किन का रंग फीका पड़ता है और निशान बन जाते हैं वहीं झुरियां भी पड़ जाती हैं। आपने देखा होगा जो महिलाएं ज्यादा मेकअप करती हैं उनका चेहरा कितना डल हो जाता है और बिना मेकअप के उनका चेहरा खराब लगने लगता है। इन सभी स्किन समस्याओं के साथ मेकअप से स्किन कैंसर भी हो सकता है। इसलिए जब भी कोई मेकअप प्रोडक्ट खरीदें तो उसे पहले जांच लेना जरूरी होता है और बिना अपने डॉक्टर की सलाह के उसका इस्तेमाल ना करें।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 02-06-2017 at 07:05:21 pm
अपडेट