ताज़ा खबर
 

जानिए कैसे स्किन और बालों को फायदा पहुंचाता है सरसों

आइए जानते हैं सरसों किस तरह आपकी स्किन और बालों को फायदा पहुंचा सकता है।

Skin Care in Hindi: ग्लोइंग स्किन पाने के लिए सरसों के तेल का करें। Image Source: Organicfacts

त्वाचा और बालों को सुंदर बनाए रखने के लिए आप कई तरह के नुस्खे आजमाते होंगे लेकिन जरूरी नहीं की सभी फायदेमंद साबित हो। वहीं त्वाचा और बालों को खूबसूरत और हेल्थी बनाए रखने के लिए आप सरसों का प्रयोग कर सकते हैं। आइए जानते हैं सरसों किस तरह आपकी स्किन और बालों को फायदा पहुंचा सकता है।

त्वाचा
नेचुरल स्क्रबर- सरसों के बीजों का इस्तेमाल आप अपनी स्किन पर किसी स्क्रबर की तरह कर सकते हैं। सरसों बीज में रॉज ऑइल मिलाकर आप इसका नेचुरल स्क्रबर बना सकते हैं।

ड्रायनेस से बचाव- त्वाचा की ड्रायनेस खत्म करने और स्किन को हायड्रेट करने में सरसों काफी मददगार है। साबुत सरसों में एलोवेरा जेल मिलाकर आप उसे अपनी स्किन पर लगा सकते हैं। वहीं यह स्किन एजिंग रोकने में भी काफी मदद करता है।

इन्फेक्शन से बचाव- सरसों स्किन इन्फेक्शन रोकने में भी काफी मददगार होता है। इसमें मौजूद पदार्थ एंटी-फंगल होते हैं जो स्किन को कई तरह के डिजीज से बचाता है।

बालों के लिए
ग्रोथ- सरसों बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए काफी उपयोगी है। सरसों का तेल बाल तेजी से उगाने में मदद करता है। इसमें मौजूद विटामिन A बाल बढ़ाने में मदद करते हैं।

मजबूती- सरसों बालों की ग्रोथ के साथ-साथ उन्हें मजबूत बनाने में भी मदद करता है। इसमें न सिर्फ विटामिन A होता है बल्कि विटामिन E, कैल्शियम, ओमेगा 3 और ओमेगा 6 जैसे पदार्थ होते हैं।

कंडिशनिंग- सरसों के बीज में कई फैटी एसिड होते हैं जो बालों की कंडिश्निंग में मदद करते हैं। इससे आपके बालों की चमक बढ़ती है और बाल ज्यादा बाउंसी बनते हैं।

देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App