ताज़ा खबर
 

सुंदर और मजबूत बालों के लिए शहद का इस तरह करें उपयोग

आइए जानते हैं उन शहद के उन नुस्खो के बारे में जिनके आसान इस्तेमाल से आप रख सकते हैं अपने बालों को सुंदर और मजबूत।

Honey, benefits of honey, skin benefits of honey, benefits of honey in skin, honey benefits, how to use honey for skin, honey, skin problems, honey for skin, honey for skin problems, health news, health tipsप्रतीकात्मक फोटो (Source: Agencies)

शहद का इस्तेमाल हम अपने दिनभर की कई खाने-पीने की चीजों में करते हैं। यह हमारी सेहत के लिए कई तरह से लाभदायक होता है और इसका कई तरह से उपयोग किया जाता है। इसी तरह से शहद हमारे बालों के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है। बालों को मजबूत और सुंदर बनाने के लिए शहद का कई तरह से उपयोग किया जा सकता है। आइए जानते हैं उन नुस्खो के बारे में।

शहद और जैतून का तेल- शहद को जैतून के तेल के साथ इस्तेमाल करने से बालों को काफी फायदा पहुंचता है। बालों को मुलायम बनाने में यह काफी मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 2 बड़े चम्मच जैतून का तेल, गर्म करके दो बड़े चम्मच शहद के साथ मिला लें। इसके बाद तैयार हुए मिश्रण का एक मास्क बनाकर उसे अपने पूरे बालों पर 10 मिनट के लिए लगा लें। आखिर में बालों को शैंपू से धो लें।

दूध और शहद- गिरते हुए बालों को रोकने के लिए शहद का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए शहद को दूध के साथ इस्तेमाल करना जरूरी है। से इन्हें शहद और दूध आपके डेमेज हुए बालों को हाइड्रेशन देता है जिससे बालों की मजबूती बढ़ती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए दूध में 2 से 3 चम्मच शहद मिला लें। इसके बाद तैयार हुए मिश्रण को अपने बालों में लगाएं और इसे 20 मिनट तक लगाए रखें। इसका इस्तेमाल करने से आपके बाल घने और सिल्की बने रहेंगे। वहीं ध्यान रखें की आप शहद को दूध में सही से मिला लें।

अंडा और शहद- अंडे का शहद के साथ इस्तेमाल करने से भी बालों की मजबूती और चमक बढ़ती है। इसके लिए 2 अंडे लें और उसमें 2 बड़े चम्मच शहद मिला लें। तैयार किए गए मिश्रण को ध्यान से बालों में और स्कैल्प पर लगाएं। मिश्रण को कम से कम 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर शैंपू की मदद से अच्छी तरह धो लें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ग्रीन टी का ज्यादा सेवन करने के हैं कई नुकसान
2 बालों की ग्रोथ से लेकर हार्ट प्रॉब्लम्स तक, जानिए खीरे के कई लाभ जिनसे आप शायद ही वाकिफ हों
3 अगर हो गया है आपका ब्रेकअप तो रखें इन बातों का खास ध्यान
यह पढ़ा क्या?
X