ताज़ा खबर
 

बालों की ग्रोथ से लेकर हार्ट प्रॉब्लम्स तक, जानिए खीरे के कई लाभ जिनसे आप शायद ही वाकिफ हों

आइए जानते हैं खीरे के कई ऐसे फायदों के बारे में जिनके बारे में आपको पहले शायद ही कोई जानकारी हो।

lose weight, lose belly fat, losing belly fat, flat toned stomach, foods to lose weight, weight loss, weight loss foods, foods for flat stomach, lemon juice for lose weight, पेट की चर्बी, तोंद, तोंद घटाएं, पेट की चर्बी कम करें, तोंद घटाने के उपाय, पेट की चर्बी घटाएं, ऐलोवेरा ज्‍यूस, वजन घटाने के उपायप्रतीकात्मक फोटो। (Photo: Thinkstock Images)

खीरा न सिर्फ गर्मियों में आपको हाइड्रेटिड रहने में मदद करता है बल्कि इसके और भी कई लाभ हैं जिनसे आप शायद ही वाकिफ हों। यह आपके स्वास्थ्य के साथ-साथ आपकी खूबसूरती को निखारने में भी मदद करता है। आइए जानते हैं खीरे के कई और फायदे।

दिल को रखता है स्वस्थ- बहुत कम लोगों को इसकी जानकारी होती है कि खीरा आपके हार्ट को स्वस्थ रखने में काफी मदद करता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक इसमें लिग्नेंस नाम का एक पदार्थ होता है जो दिल को स्वस्थ रखता है और शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है। वहीं खीरे में पोटेशियम की भी काफी मात्रा होती है जो ब्लड प्रेशर लेवल को काबू में रखता है।

वजन घटाएं- खीरे का इस्तेमाल आप अपना वजन कम करने के लिए भी कर सकते हैं। खीरे में लगभग 95% पानी होता है, वहीं इसमें अच्छी मात्रा में न्यूट्रिशनल पदार्थ भी होते हैं जो आपका फैट कम कर वजन घटाने में मदद करते हैं।

बालों की ग्रोथ- खीरा आपके बालों की ग्रोथ के लिए भी काफी लाभदायक है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक इसमें सिलिकॉन और सल्फर की मात्रा भी होती है जो बालों की ग्रोथ के लिए काफी फायदेमंद होता है। वहीं बेहतर नतीजों के लिए खीरे के जूस में मिंट के पत्ते और गाजर मिलाकर उसका सेवन करें।

कॉस्मेटिक्स- खीरे एक बेहतरीन कॉस्मेटिक साबित हो सकता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक इसमें मौजूद कई तत्व कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में मदद करते हैं। यह आंखो के डार्क सर्किल्स, सूजन और सनबर्न्स कम करने में मदद करते हैं।

सिलिका- खीरे में सिलिका भी मौजूद होता है जो कि एक बढ़िया ब्यूटी मिनरल स्त्रोत है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक ये पदार्थ हमारे टिशूस की कनेक्टिविटी को मजबूत बनाता है, जो हमारी मांसपेशियां, लिगामेंट्स, कार्टिजिल्स और हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 अगर हो गया है आपका ब्रेकअप तो रखें इन बातों का खास ध्यान
2 लैफ्ट-हैंडेड लोग होते हैं ज्यादा प्रतिभावान, जाने क्या-क्या होती हैं खूबियां
3 केवल ये दो एक्सरसाइज करके आप कम कर सकते हैं अपनी तोंद
IPL 2020 LIVE
X