ताज़ा खबर
 

Maundy Thursday: जानिए ऐसा क्या है ‘माउंडी थर्सडे’ में, जानिए क्यों इसे मनाते हैं लोग?

बाइबिल समेत ईसाईयों के अन्य ग्रंथों के अनुसार, ईसा मसीह ने अपने शिष्यों को एक-दूसरे से प्रेम करने के लिए आदेश दिया था। ईसाईयों का मानना है कि उनके इसी आदेश को प्रत्येक वर्ष गुरुवार को 'माउंडी थर्सडे' के नाम से मनाया जाता है।

प्रतीकात्मक फोटो (फोटो सोर्स: इंडियन एक्सप्रेस)

ईसाईयों द्वारा मनाने जाने वाला ‘माउंडी थर्सडे’ का पावन त्योहार इस बार गुरुवार (18 अप्रैल) को मनाया जा रहा है। ईसाई कैलेंडर के अनुसार यह पर्व ‘गुड फ्राइडे’ से एक दिन पहले मनाया जाता है। बता दें कि यह पर्व पूरे ईसाई समाज में बहुत ही खास माना जाता है और इसे भारत में बसे ईसाई भी मनाते हैं। इस दिन को ब्रिटेन की रानी विक्टोरिया एक खास आयोजन करके कुछ खास सिक्के भी बांटती हैं। क्या है यह ‘माउंडी थर्सडे’ और क्यों ईसाई इसे बड़े धूमधाम से मनाते हैं, आइए जानते हैं।

क्या है ‘माउंडी थर्सडे’- ‘माउंडी’ एक लैटिन शब्द ‘मेंडाटम’ से आया है, जिसका अर्थ ‘आदेश’ होता है। बाइबिल समेत ईसाईयों के अन्य ग्रंथों के अनुसार, ईसा मसीह ने अपने शिष्यों को एक-दूसरे से प्रेम करने के लिए आदेश दिया था। ईसाईयों का मानना है कि ईसा मसीह ने गुरुवार के दिन फांसी से पहले अपने शिष्यों के पैर धोए थे और उनके साथ खाना भी खाया था, जिसे ‘लास्ट सुपर’ के नाम से जाना जाता है। वहीं, ईसाईयों का मानना है कि उनके इसी आदेश को प्रत्येक वर्ष गुरुवार को ‘माउंडी थर्सडे’ के नाम से मनाया जाता है। बता दें कि हर साल ईसाई कैथोलिक प्रार्थना के लिए चर्च में इकट्ठा होते हैं और आपस में रोटी और शराब बांटकर इस त्योहार को मनाते हैं।

कब मनाया जाता है ‘माउंडी थर्सडे’- ‘माउंडी थर्सडे’ को पवित्र गुरुवार, वाचा गुरुवार, महान और पवित्र गुरुवार और रहस्यों का गुरुवार के नाम से भी जाना जाता है। ये ईसाई कैलेंडर के पवित्र सप्ताह के पांचवें दिन पर पड़ता है, जो इस वर्ष गुरुवार 18 अप्रैल को मनाया जा रहा है। भारत के कुछ खास ईसाई आबादी वाले राज्य जैसे केरल, तमिलनाडु और कर्नाटक जैसे अन्य राज्यों में भी यह पर्व मनाया जाता है। इसके दूसरे दिन ही ‘गुड फ्राइडे’ मनाया जाता है। हालांकि, यह प्रथा अब कैथोलिक और अर्मेनियाई अपोस्टोलिक चर्चों में एक परंपरा बनी हुई है और नियमित रूप से पुजारियों द्वारा निभाई जाती है।

National Hindi News, 18 April 2019 LIVE Updates: पढ़ें आज की बड़ी खबरें

कैसे मनाया जाता है ‘माउंडी थर्सडे’- ईसाई ‘माउंडी थर्सडे’ को पूरे यूनाइटेड किंगडम के एंगलिकन चर्चों में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। बता दें कि कैथेड्रल या शाही चैपल में से एक में ब्रिटेन की रानी रॉयल ‘माउंडी’ सेवा में हिस्सा लेती हैं, जो इस साल विंडसर के सेंट जॉर्ज चैपल में होने वाली है।

Next Stories
1 Good Friday 2019 Date: जानिए क्यों मनाया जाता है गुड फ्राइडे और क्या है इसका महत्व
2 Happy Mahavir Jayanti 2019: बिहार में हुआ था जैन समाज के 24वें तीर्थंकर का जन्म, इस वजह से कहलाए ‘महावीर’
3 Happy Mahavir Jayanti 2019: कौन थे महावीर और क्यों मनाई जाती है उनकी जयंती? जानिए इससे जुड़ी जरूरी बातें
ये पढ़ा क्या?
X