ताज़ा खबर
 

नींबू और मुलतानी मिट्टी ही नहीं, टूथपेस्ट से भी पा सकते हैं ग्लोइंग स्किन

मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल व चंदन पाउडर मिलाकर लगाएं और सूखने पर साफ करें। हफ्ते में एक बार इसका पैक मुंहासे को दूर रखने में मदद करता है।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

चेहरे पर मुंहासे और दाग-धब्बे खूबसूरती को बिगाड़ने का काम करते हैं। लड़की हो या लड़के सभी को मुंहासों परेशान करते हैं। अकसर लोग मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कई बार ये प्रोडक्ट्स फायदा करने के बजाए नुकसान कर देते हैं। आइए आज हम मुंहासों से निजात पाने के लिए सस्ता और असरदार तरीके के बारे में बताते हैं। आप इन मुंहासों से घरेलू नुस्खों को इस्तेमाल कर सकते हैं, आइए जानते हैं कैसे।

ओट्स : सुबह-सुबह जहां ओट्स नास्ते में उपयोग होता है वहीं आप इसे अपने चेहरे के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ओट्स में शहद और नींबू का रस मिलाकर पैक बनाए और फिर चेहरे पर हल्की मसाज करें। 10 मिनट के लिए इस लेप को चेहरे प लगाकर छोड़ दे और फिर पानी से धो लें।

मुल्तानी मिट्टी : मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल व चंदन पाउडर मिलाकर लगाएं और सूखने पर साफ करें। हफ्ते में एक बार इसका पैक मुंहासे को दूर रखने में मदद करता है।

बेकिंग सोडा : बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर पेस्ट बनाए और उसे मुंहासों पर लगाएं। यह त्वचा के छिद्र को खोलता है और आपको चेहरे से मुंहासों को दूर करने में मदद करता है।

नींबू : नींबू में मौजूद विटामिन सी सेहत के लिए ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी लाभकारी होता है। इसके रस को चेहरे पर लगाने से आपका चेहरा साफ रहता है और ग्लो करता है। इसके अलावा मुंहासों से निजात पाने के लिए भी मदद करता है।

टूथपेस्ट : टूथपेस्ट का इस्तेमाल आम लोग अपने दांतों को साफ करने के लिए करते हैं लेकिन क्या आपको पता है टूथपेस्ट से मुंहासे दूर होते हैं। जी हां चेहरे पर मुंहासे होने पर रात में सोने से पहले उसपर टूथपेस्ट लगाए और सुबह धो लें, मुंहासे जल्द गायब हो जाएंगे।

संतरा : संतरे में विटामिन सी होता है जो मुंहासे के उपचार में मददगार साबित होता है। संतरे के छिलके को सुखाकर पीस लें और इसके पैक को 10 से 15 मिनट लगाकर धो लें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए ये आसान टिप्स अपना सकते हैं लड़के, शेविंग से पहले करें यह एक काम
2 बारिश के मौसम में पैरों को होते हैं ये नुकसान, जानिए देखभाल के आसान टिप्स
3 सुडौल और स्वस्थ शरीर के लिए करें गोमुखासन, डायबिटीज में भी होगा फायदा