Know about These tips are extremely effective for weight gain - वजन बढ़ाने करने में बेहद असरदार हैं ये चीज, तेजी से दिखेगा असर - Jansatta
ताज़ा खबर
 

वजन बढ़ाने करने में बेहद असरदार हैं ये चीज, तेजी से दिखेगा असर

वजन बढ़ाने के लिए भी बेहद जरूरी होता है कि आप दिनभर में क्या और किस वक्त खाने वाले हैं। अपनी डाइट चार्ट में संतुलित और स्वास्थ्‍यवर्द्धक आहार के साथ वर्कआउट को भी शामिल करें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आना शुरू हो जाएगा।

How to Gain Weight: प्रतीकात्मक फोटो।

सेहतमंद और स्वस्थ शरीर पाने के लिए अच्छी लाइफस्टाइल और डाइट का होना बेहद जरूरी होता है। खुद फिट रखने के लिए सुबह जॉगिंग से लेकर व्यायाम या जिम में वर्कआउट कर पसीना बहाना पड़ता है। लेकिन ऐसे बहुत से लोग हैं जो वजन के ज्यादा या कमी से परेशान हैं। स्वस्थ शरीर के लिए सही वजन का होना जरूरी होता है। हालांकि वजन बढ़ाना और सही प्रकार से वजन बढ़ाना, दोनों बिलकुल अ‍लग बाते हैं। अगर आपका वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आपको कुछ कारगर उपायों को आजमाना होगा। अधिकतर लोग वजन कम करने की चुनौती से जूझते हैं। लेकिन, कई लोग ऐसे भी होते हैं, जिनकी समस्‍या इससे ठीक विपरीत होती है। आइए आज हम आपको ऐसे वजन बढ़ाने के लिए कुछ खास टिप्स के बारे में बताते हैं।

डाइट चार्ट: वजन बढ़ाने के लिए भी बेहद जरूरी होता है कि आप दिनभर में क्या और किस वक्त खाने वाले हैं। अपनी डाइट चार्ट में संतुलित और स्वास्थ्‍यवर्द्धक आहार के साथ वर्कआउट को भी शामिल करें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आना शुरू हो जाएगा।

सोयाबीन- सोयाबीन प्रोटीन हासिल करने का एक बढ़िया जरिया है और इसकी प्रोटीन ड्रिंक आपकी सही तरीके से वेट गेन में मदद कर सकती है। चूंकि प्रोटीन बिना फैट बढ़ाए वजन बढ़ाने में मदद करता है इसलिए यह एक बढ़िया उपाय है।

अंडा प्रोटीन- वेट गेन के लिए यह भी एक बढ़िया ड्रिंक है। अंडे का सेफद हिस्सा प्रोटीन का बढ़िया स्त्रोत है और यह आपके वेट गेन में सहायक साबित हो सकता है।

वेज प्रोटीन- हरी सब्जियां न सिर्फ वेट गेन में मदद करती हैं बल्कि ये शरीर को जबरदस्त एनर्जी भी देती हैं। वहीं वेजीटेबल प्रोटीन ड्रिंक आपके लिए वेट में काफी मदद कर सकता है। इसके अलावा इसकी स्पेशैलिटी यह भी है कि ये बाकी प्रोटीन्स की तुलना में जल्दी डाइजस्ट होता है।

अन्य उपाय- एक्सपरट्स के मुताबिक वेट गेन का एक सीधा सा थम्ब रूल है। आप जितनी कैलरीज जलाते हैं उससे ज्यादा आपको गेन करनी होंगी। इसके अलावा हमारी सलाह होगी कि आप अगर जिम जाते हैं तो सिर्फ अपने ट्रेनर्स की सलाह पर निर्भन न रहें। एक प्रोफेश्नल न्यूट्रिश्नलिस्ट आपको ज्यादा बेहतर सलाह दे सकता है इसलिए बेहतर होगा कि आप उससे सलाह लें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App