ताज़ा खबर
 

वजन घटाने के लिए भरपेट खा सकते हैं ये चीजें, बिना एक्सरसाइज भी बन जाएगी बात

जो लोग चावल नहीं छोड़ सकते उनके लिए ब्राउन राइस एक हेल्दी ऑप्शन है। यह आपको पेट भरे होने का एहसास देते हैं। साथ ही कैलरी भी कम देते हैं।

प्रतीकात्मक चित्र

लगातार बदलते खानपान और लाइफस्टाइल का सबसे ज्यादा बुरा असर हमारी सेहत पर पड़ा है। जिसकी वजह मोटापे जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है। आज भारत समेत कई ऐसे देश हैं जहां मोटापा बड़ी समस्या के रूप में देखा जा रहा है। बिजी लाइफस्टाइल के चलते लोग खानपान और वर्कआउट पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते जिसकी वजह से मोटापे का शिकार हो जाते हैं। आमतौर पर लोगों का मानना है कि वजन घटाने के लिए डाइट कम कर देनी चाहिए, लेकिन ऐसा नहीं है। चलिए आज हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं जिनका भरपेट सेवन करने से भी वजन घटाया जा सकता है।

दही: दही में मौजूद कैल्शियम आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है। साथ ही इसके मिनरल स्ट्रेस पैदा करने वाले हार्मोन को पैदा होने से रोकते हैं। यह आपके पेट पर जमने वाली चर्बी को भी कम करने में फायदेमंद है।

ग्रीन टी: अगर आप डाइट पर हैं तो फीकी ग्रीन टी आपके लिए एक परफेक्ट ब्रेवरेज है। इसमें कैफीन ना की मात्रा में होता है। यह मोटापे के साथ-साथ स्ट्रेस कम करने में भी मदद करती है।

बादाम: बादाम आपकी न्यूट्रीशन की जरूरतों को पूरा करता है। इससे आपको कई विटामिन, मिनरल और दूसरे न्यूट्रियंट्स मिलते हैं जो आपकी डाइट को बैलेंस रखने में मदद करते हैं। साथ ही इसमें कैलरी कम और फाइबर ज्यादा होता है, जो डाइटिंग करने वालों के लिए परफेक्ट स्नैक माना जाता है।

ब्राउन राइस: जो लोग चावल नहीं छोड़ सकते उनके लिए ब्राउन राइस एक हेल्दी ऑप्शन है। यह आपको पेट भरे होने का एहसास देते हैं। साथ ही कैलरी भी कम देते हैं।

सेब: सेब अपने आप एक पूरा स्नैक है। इसमें मौदूज फाइबर आपको एनर्जी देता है साथ ही भूख का एहसास भी कम कराता है।

सिरका: सिरका जमे हुए फैट को कम कराने में मदद करता है। ब्लड प्रेशर लो करता है। आप इसे सलाद में डालकर खा सकते हैं। इसे मल्टीग्रेन ब्रेड के साथ खाया जा सकता है। एक चम्मच सिरका सूप में डालकर भी आप इसे ले सकते हैं।

खिचड़ी: हल्की-फुल्की और पौष्टिक खिचड़ी खाकर भी आप अपना वजन कंट्रोल कर सकते हैं।

सब्जियां: हेल्दी और फिट रहने के लिए सभी सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें। वजन घटाने के लिए सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करना एक बेस्ट ऑप्शन होता है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App